menu-icon
India Daily
share--v1

जिस रेवड़ी पर जान लुटाते हैं आप उसे कच्छा पहनकर बनाते हैं मजदूर, VIDEO देखकर आ जाएगी घिन, खाने से कर लेंगे तौबा

रेवड़ी तो आपने खूब खाई होगी लेकिन इसे कभी बनते नहीं देखा होगा. कानपुर की एक फैक्ट्री का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें साफ नजर आ रहा है कि कैसे रेवड़ी को तैयार किया जाता है. इस वायरल वीडियो को देखकर आपको घिन आ जाएगी, इतना ही नहीं आप इसे खाना भी छोड़ देंगे.

auth-image
India Daily Live
rewari sweets
Courtesy: social media

उत्तर भारत में सबसे फेमस मिठाई में से एक रेवड़ी भी है, जिसे लोग खूब खाना पसंद करते हैं. शाम के स्नैक्स हो या किसी को गिफ्ट में मिठाई देनी, रेवड़ी हमेशा छाई रहती है. मजेदार बात तो यह कि त्योहारों में भी लोग एक दूसरे को गिफ्ट में भी यही एक डब्बा धमा देते हैं लेकिन जब आपको पता चले कि इस मिठाई में जितना स्वाद है उतनी गंदगी और पसीना भी शामिल फिर आप क्या करेंगे. 

हाल ही में सोशल मीडिया पर रेवड़ी बनाने वाले का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे देखने के बाद इसे खाने के शौकीन लोग तौबा-तौबा मचा देंगे .. एक्स पर @terakyalenadena के यूजर ने रेवड़ी बनाने के प्रोसेस का एक वीडियो शेयर किया है.

'तो ऐसे बनता है रेवड़ी...'?

इस वीडियो क्लिप में रेवड़ी बनाने के तरीकों को देखा जा सकता है. हैरान होने वाली बात यह है कि इस पूरे प्रोसेस में सफाई का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा गया है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक मजदूर सबसे पहले शक्कर को कड़ाई में पिघलाते हैं और फिर उसे जमीन पर बिछाकर एक परात में रखकर उसे पैरों से रौंदते दबाते नजर आ रहे हैं. 

उसके बाद शक्कर की इस जमी हुई चाशनी के समतल होने के बाद उसको खूंटी से टांग कर तब तक मिलाया जाता है, जब तक कि इसका रंग सफेद न हो जाए और ये हार्ड न हो जाए. उसके बाद मशीन में सफेद चादर डाला जाता है और इसे छोटे-छोटे रेवड़ी के आकार में बांट दिया जाता है. आखिर में तिल को भून कर इसे मिक्स कर दिया जाता है. इस दौरान वहां काम कर रहे मजदूरों के पैर में चप्पल और पसीने से तरबतर हैं. 

'बनते देखोगे तो कभी नहीं खाओगे..'

सोशल हैंडल पर पोस्ट होते ही यह वीडियो तेजी से वायरल हो गया. जिसके बाद सैकड़ों लोगों ने इस पोस्ट पर कमेंट किया. एक यूजर ने लिखा, 'बहुत सारी चीजें ऐसी हैं, जिनको बनते देखोगे तो कभी नहीं खाओगे'. दूसरे शख्स ने कमेंट किया, 'रेवड़ी के शौकीन लोगों के लिए इसके साथ एक चेतावनी डालो'.  एक अन्य यूजर ने लिखा, 'ऐसी वीडियो रोज आती रहीं तो कुछ भी खाने लायक नहीं बचेगा'.

बता दें कि सोशल मीडिया के इस वायरल वाले युग में हर वीडियो पर लाखों व्यूज तो आ जाते हैं लेकिन ऐसे वीडियो से कहीं ना कहीं लोगों पर असर होता है. शेयर, लाइक, कमेंट से इतर कभी-कभी ये बहुत ही संवेदनशील होता है. क्योंकि ये लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा रहता है.