menu-icon
India Daily
share--v1

देह व्यापार करने वाली के घर जन्मी 10 साल की सीरियल किलर की दास्तान, 4 साल के बच्चे को बनाया था पहला शिकार

इंग्लैंड के न्यूकैसल में जन्मी मैरी बेल 10 साल की उम्र हत्याओं को लेकर बदनाम हुई थी. एक सेक्स वर्कर के घर जन्मी मैरी यूं ही इतनी कम में इतनी क्रूर हत्यारिन नहीं बनी थी, इसके पीछे कई कारण थे. जब कोर्ट ने उसे जेल की सजा सुनाई तब जाकर उसके द्वारा हत्या करने का सिलसिला थमा. हत्या करने के पीछे उसने कुछ नोट्स भी लिखे थे जो हैरान करने वाले थे.

auth-image
India Daily Live
Mary Bell
Courtesy: SOCIAL MEDIA

Serial Killer Mary Bell: आपने कई सीरियल किलर्स की कहानी सुनी या पढ़ी या फिल्मों में देखी होगी. इन कहानियों में सीरियल किलर अक्सर एक नौजवान या कोई अधेड़ उम्र का शख्स होता है लेकिन यहां हम जिस सीरियल किलर के बारे में बताने जा रहे हैं वह एक 10 साल की बच्ची है. इस बच्ची द्वारा की गई हत्याओं की दास्तान आपको हिलाकर रख देगी.

कहानी मैरी बैल की जो 10 साल में बन गई सीरियल किलर

ये कहानी है इंग्लैंड के न्यूकैसल में जन्मी मैरी बेल की. मैरी 1968 में कई चौंकाने वाली हत्याओं के लिए बदनाम हुई. उसने अपना पहला शिकार एक 4 साल के मार्टिन ब्राउन को बनाया जिसका उसने गला घोंट दिया. ठीक दो महीने बाद उसने एक तीन साल के ब्रायन होवे की हत्या कर दी. यही नहीं उनसे उसके शव को क्षत-विक्षत कर दिया.

नोट्स में बताई हत्या करने की इच्छा

मैरी ने ब्रायन को अचानक नहीं मारा था, इससे पहले उसने कई अन्य बच्चों का गला घोंटने की कोशिश की थी. यही नहीं उसने कुछ नोट्स भी लिखे थे जिसमें उसने हत्या करने की इच्छा व्यक्त की थी. इन हत्यों के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया था. अगर उसे गिरफ्तार न किया जाता तो वह ऐसी कई हत्याओं को अंजाम दे सकती थी.

हुई 12 साल जेल की सजा
उसके अपराधों की गंभीरता के बाद मैरी बेल को 12 साल की सजा काटने के बाद 23 साल की उम्र में जेल से रिहा कर दिया गया.

आखिर 10 साल में कैसे सीरियल किलर बन गई मैरी

मैरी मात्र 10 साल की उम्र में हत्यारी और क्रूर कैसे बनी इसके पीछे कई कारण थे. उसने बचपन भारी उपेक्षाओं और दुर्व्यवहार से गुजरा था. 26 मई, 1957 में उसका जन्म एक 16 साल की सेक्स वर्कर बेट्टी मैकक्रिकेट के घर हुआ था, बचपन से ही उसे मां से स्नेह की कमी का सामना करना पड़ा, जो अक्सर काम के कारण अनुपस्थित रहती थी. इन सब परिस्थितियों ने मैरी के व्यवहार को प्रभावित किया और 10 साल की उम्र तक वह हिंसक हो गई.

अपनी पहली हत्या से पहले के हफ्तों में उसका व्यवहार अजीबोगरीब था. 11 मई 1968 को जब एक साल का लड़का हवाई हमले के शेल्टर से गिरा था तो वह वहीं मौजूद थी. इस घटना को शुरू में एक दुर्घटना के रूप में खारिज कर दिया गया था, अगले दिन उसने 3 छोटी लड़कियों का गला घोंटने का प्रयास किया, जिसके बाद पुलिस ने उसे चेतावनी दी थी.

कोर्ट ने क्या सुनाया फैसला

अपने 11वें जन्मदिन से एक दिन पहले मैरी स्कॉट्सवुड के एक खाली घर में जाती है और मार्टिन ब्राउन का गला घोंट देती हैं. मार्टिन की हत्या पर पहले ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया लेकिन जब 1968 में ब्रायन होवे मृत पाया गया तब जाकर मैरी को एक सीरियल किलर की संज्ञा दी गई. मुकदमे के दौरान मैरी बेल को उसकी साइको प्रवृत्ति के कारण हत्या का दोषी ठहराया गया. कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि मैरी ने आनंद और उत्तेजना के लिए इन हत्याओं को अंजाम दिया.