menu-icon
India Daily
share--v1

हाय रे आफत! जहां पानी को तरस रहे थे लोग वहां बाढ़ के हालात, गलियों में चल रही है नाव

उत्तर भारत के कुछ इलाकों में तालाब पूरी तरह सूख गए थे. नदियों और नालों में इतना पानी तक नहीं था कि जानवर अपनी प्यास बुझा सकें. भीषण हीट स्ट्रोक का सामना कर रहे लोगों के लिए बारिश राहत बनकर आई. जब बारिश हुई तो हाल ऐसा हुआ कि गलियों में पानी जमा हो गया. लोग गलियों में नाव लेकर चल रहे हैं. आइए जानते हैं यूपी में बाढ़ के बाद क्या हाल हैं.

auth-image
India Daily Live
Moradabad Flood
Courtesy: Social Media

उत्तर प्रदेश का मुरादाबाद जिला. वैसे तो जैसे ही मई-जून का महीना आता है, यहां के शहर हों या ग्रामीण इलाके, पानी की किल्लत सामने आने लगती है. नल सूखने लगते हैं और गड्ढों-तालाबों से पानी सूखने लगता है. वैसे तो यह शहर राम गंगा नदी के किनारे पर बसा है लेकिन तब भी गर्मियों में यहां पानी की किल्लत होने लगती है. जानवरों को पीने के लिए पानी तक नहीं मिल पाता है. जंगली जानवरों की हालत तो और भी खराब होती है वे जंगल छोड़कर शहरी आबादी की ओर भागने लगते हैं. अब जब कई दिनों की भीषण गर्मी के बाद बारिश हुई तो ऐसी हुई कि कई कॉलोनियों में बाढ़ आ गई.

मुरादाबाद की भोलेनाथ कॉलोनी में इतनी बाढ़ आ गई है कि लोग नाव लेकर चल रहे हैं. सड़कों पर गले तक पानी भरा है, जिसे पार करने के लिए लोग नाव का सहारा ले रहे हैं. कार बाइक तो यहां चलने से रही, अब यहां के लोगों को नाव का ही सहारा है. तेज धूप में सड़कों पर जमा पानी लोगों की मुश्किलें बढ़ा रही है. वहीं इस इलाके में मच्छरों की तादाद अचानक बाढ़ की वजह से बढ़ गई है. 

गलियों में उतारनी पड़ी नाव

वहां के एक स्थानीय निवासी बबलू ने ANI से अपना दर्द साझा किया है. उसने कहा, 'यहां बहुत खराब स्थिति है. लोगों का चलना मुहाल है. सड़क पार करने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है. नाव शुक्रवार से ही लगी है. सड़कों पर पानी है, मोहल्ले में पानी है, नाला टूट गया है. घरों में कीड़े-मकोड़े घुस रहे हैं.'

 

लोग दफ्तर जाने के लिए मुख्य सड़क तक जाने के लिए नाव का इस्तेमला कर रहे हैं. छोटे बच्चों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए नाव का इस्तेमाल किया जा रहा है. लोग तैयार होकर नाव पर बैठ रहे हैं और गलियों को पार कर रहे हैं. जगह-जगह भीषण गंदगी नजर आ रही है. 

3 दिनों से पानी में डूबे कई घर

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में भोलेनाथ कॉलोनी में रहने वाली जूली बताती हैं, 'यहां जल निकासी की कोई व्यवस्था ही नहीं है. यहां नाले से पानी बह रहा है. इस पानी में कोई भी डूब जाएगा. हम 3 दिन से यहां फंसे हुए हैं. नाव कल आई है. ऐसा एक साल नहीं, हर साल ही होता है.' सोशल मीडिया पर बाढ़ और बारिश की ये तस्वीरें जमकर वायरल हो रही हैं. 

गुजरात, पंजाब दिल्ली, कई राज्यों में ऐसा ही है हाल

गुजरात में भी बाढ़ की वजह से ऐसा ही हाल है. कई जिले ऐसे हैं, जहां जलजमाव की वजह से लोग बेहद परेशान हैं. लोगों का निकलना मुहाल हो रहा है, सड़कों पर पानी जमा है. पंजाब के कई जिलों में भी बाढ़ की वजह से ऐसे ही हालात हैं. अमृतसर की गलियों में जलजमाव हो गया है. दिल्ली में पहले ही बारिश के पानी ने परेशानियां बढ़ा दी हैं.