menu-icon
India Daily
share--v1

पीएम मोदी का हाथ पकड़ा और कुछ ऐसा कर गए नीतीश कुमार..., वायरल हो गया 30 सेकेंड का वीडियो

Nitish Kumar Viral Video: नीतीश कुमार इन दिनों खूब चर्चा में रहते हैं. कभी वह पीएम मोदी के पैर छू लेते हैं तो कभी हाथ पकड़कर देखने लगे हैं. ऐसा ही कुछ आज उन्होंने नालंदा यूनिवर्सिटी के उद्घाटन के समय किया. वह मंच पर पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठे. मंच पर ही नीतीश कुमार ने कुछ ऐसा किया कि इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. अब इस वीडियो को लेकर कई तरह की चर्चाएं भी की जा रही हैं. आज उन्होंने जो भाषण दिया था उसको लेकर भी तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं क्योंकि उन्होंने पीएम मोदी के राजगीर आने पर कई बार खुशी जाहिर कर दी. 

auth-image
India Daily Live
PM Modi and Nitish Kumar
Courtesy: Social Media

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार के दौरे पर थे. उन्होंने बिहार के राजगीर में नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन किया. इस दौरान उनके साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी रहे. मंच पर बैठने के दौरान के नीतीश कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ कुछ ऐसा किया, जो अब चर्चा का विषय बन गया है. इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. 30 सेकेंड के इस वीडियो के वायरल होने के बाद नीतीश कुमार की सेहत को लेकर भी सवाल पूछे जा रहे हैं. हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि नीतीश कुमार ने मंच पर ऐसा क्यों किया या वह पीएम मोदी से क्या पूछ रहे थे. इस कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने जो भाषण दिया वह भी चर्चा का विषय बना हुआ है.

इसी कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने पीएम मोदी के बिहार आने पर खुशी जताई. उन्होंने नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर भी खुशी जताई. उनकी यह खुशी इतनी ज्यादा हो गई कि अब यह वीडियो भी चर्चा का विषय बना हुआ है. नीतीश कुमार ने कहा, 'बड़ी खुशी की बात है कि आप आए. यह बड़ी खुशी की बात है कि माननीय प्रधानमंत्री जी राजगीर आए हैं. बड़ी खुशी की बात है कि पहली बार राजगीर पधारे हैं. इस कार्यक्रम में आने से पहले प्रधानमंत्री जी नालंदा यूनिवर्सिटी का खंडहर देखकर आए हैं, बड़ी खुशी की बात है.'

क्या देख रहे थे नीतीश कुमार?

इसी कार्यक्रम में जब कोई और भाषण दे रहा था तब पीएम मोदी और नीतीश कुमार साथ-साथ बैठे हुए थे. अचानक नीतीश कुमार पीएम मोदी का बायां हाथ उठाते हैं और कुछ देखने की कोशिश करती हैं. फिर वह अपना हाथ पकड़कर उंगली की ओर इशारा कर रहे हैं. वीडियो देखकर ऐसा लग रहा है कि वह पीएम मोदी के हाथ में वोटिंग के बाद लगाई जाने वाली स्याही देख रहे थे और इसी के बारे में बात भी कर रहे थे. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि किस बात को लेकर बात हुई. अब यही वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है और इसको लेकर तरह-तरह की चर्चाएं की जा रही हैं.

नीतीश कुमार ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा, 'मैं आदरणीय प्रधानमंत्री जी का स्वागत करता हूं, बधाई देता हूं, धन्यवाद देता हूं. मुझे बड़ी खुशी है. पहले आपकी खबर आई थी कि आप आने वाले हैं. हमें बड़ा खुशी हुई. आप तीसरे बार तो आप हइए हैं. फिर अब आप आ रहे हैं. बहुत अच्छा हमको लगा.' पीएम मोदी ने इस यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन करने से पहले पुराने कैंपस के खंडहरों को भी देखा और उसके बारे में जानकारी ली.

क्यों खास है नालंदा यूनिवर्सिटी का नया कैंपस?

नालंदा यूनिवर्सिटी के इस नए कैंपस में कुल 24 बड़ी इमारतें बनाई गई हैं. दो एजुकेशनल ब्लॉक हैं, जिनमें बैठने की क्षमता लगभग 1900 लोगों की है. इसमें 300 सीटों की क्षमता वाले दो बड़े हॉल, 550 छात्रों की क्षमता वाला एक हॉस्टल, 2000 व्यक्तियों तक की क्षमता वाला एम्फीथिएटर, फैकल्टी क्लब और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी बनाया गया है. यह एक ‘नेट जीरो' ग्रीन कैंपस है यानी यह सोलर प्लांट से ऊर्जा लेता है, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट खुद का है, गंदे पानी की रीसायकलिंग होती है और प्रदूषण जीरो है.