menu-icon
India Daily
share--v1

कई साल से स्मोकिंग करता था शख्स, गले में उग आए बाल... हैरान करने वाले मामले के बारे में जानें सब

Shocking Case: कई सालों से स्मोकिंग कर रहे एक शख्स के साथ अजीब घटना हो गई. शख्स के गले के अंदर बाल निकल आए. मामले के बारे में जानने के बाद डॉक्टर भी हैरान रह गए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, गले के अंदर उगे बालों की लंबाई 2 इंच के करीब थी. बालों की संख्या करीब 10 थी. शख्स करीब 14 साल से इस परेशानी से जूझ रहा था.

auth-image
India Daily Live
Shocking Case
Courtesy: Social Media

Shocking Case: 52 साल के एक शख्स की अजीब बीमारी सामने आई है. शख्स के गले के अंदर करीब 10 बाल उग आए, जिससे वो पिछले 14 सालों से परेशान था. रिसर्चर्स के मुताबिक, ये सबकुछ सिगरेट के कारण हुआ. दावा किया जा रहा है कि अजीब बीमारी से जूझ रहा शख्स रोजाना करीब एक पैकेट सिगरेट पीता था. इस बीमारी और केस के बारे में हाल ही में अमेरिकन जर्नल ऑफ केस रिपोर्ट्स पब्लिश की गई है. 

स्टडी में लंबे समय से स्मोकिंग करने के बाद चौंकाने वाली और कभी-कभी गंभीर परिणामों के बारे में जानकारी दी गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2007 में शख्स की आवाज भारी हो गई और उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगी. शख्स को लगातार खांसी भी आने लगी, तो वो डॉक्टर के पास गया. जब डॉक्टर ने ब्रोंकोस्कोप से जांच की, तो वो ये देखकर चौंक गए कि उसके गले में कई बाल उग रहे हैं, खासकर उस जगह पर, जहां बचपन में डूबने की घटना के बाद सर्जरी की गई थी. उस जगह पर सूजन भी थी.

10 साल की उम्र में शख्स का हुआ था ट्रैकियोटॉमी

रिपोर्ट के मुताबिक, शख्स जब 10 साल का था, तब उसका ट्रैकियोटॉमी हुआ था. उसके कान से ली गई त्वचा और उपास्थि (Cartilage) के ग्राफ्ट का यूज किया गया था. डॉक्टर के अनुसार, इसी ट्रांसप्लांटेड एरिया में बाल निकलने लगे. मामले की जानकारी के बाद डॉक्टर ने शख्स ने एंडोट्रेकियल हेयर ग्रोथ को निपटाया.  रिपोर्ट के अनुसार, ये एक अत्यंत दुर्लभ बीमारी है, जिसका अब तक सिर्फ एक मामला सामने आया था. 

डॉक्टर ने बताया कि शख्स के गले के अंदर उगे बाल उसकी आवाज नली से बाहर होते हुए मुंह तक पहुंच गए थे. अब बालों को उखाड़कर एंटीबायोटिक दवाओं का यूज कर कुछ महीनों तक इससे अस्थायी राहत मिलेगी, लेकिन बाल फिर से निकलेंगे. जानकारी के मुताबिक, पीड़ित शख्स ने 2022 में स्मोकिंग छोड़ने का फैसला किया था.

हालांकि, अब डॉक्टरों ने एंडोस्कोपिक आर्गन प्लाज्मा प्रोसेस के जरिए बालों को जड़ों से जला दिया है, जिससे भविष्य में बालों का दोबारा उगना रुक जाता है. अगले साल एक फॉलो-अप सेशन के जरिए अब शख्स की परेशानी जड़ से खत्म हो गई है. स्टडी के मुताबिक, स्मोकिंग के कारण होने वाली सूजन के कारण संभवत: स्टेम सेल्स रोम को बालों में बदल रही थी.