menu-icon
India Daily
share--v1

17 साल बाद जीते वर्ल्डकप तो भारत में दिवाली जैसी धूम, पीएम से लेकर सीएम तक, खुशी से रो पड़े हिंदुस्तानी

IND vs SA T20 World Cup Final: ICC T20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन कर जीत हासिल कर ली है. भारत ने साउथ अफ्रीका को हराकर इतिहास रच दिया है. भारत की जीत पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई नेताओं ने टीम इंडिया को बधाई दी है. वहीं पूरे देश में जीत के बाद लोग खुशी से झूम उठे हैं.

auth-image
India Daily Live
T20 World Cup 2024 Final
Courtesy: Social Media

T20 World Cup 2024 Final: टीम इंडिया ने ICC T20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका को हराकर दूसरी बार टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया है. भारत ने फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर इतिहास रच दिया है. 17 साल बाद टीम इंडिया द्वारा वर्ल्ड कप जीतने के बाद पूरे भारत में दिवाली जैसा माहौल हो गया है.  देश भर में लोग जश्न में डूब गए हैं और जमकर पटाखे फोड़े जा रहे हैं.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की शानदार जीत पर अपने एक्स अकाउंट पर बधाई दी है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट करते हुए कहा, "T20 वर्ल्ड कप जीतने टीम इंडिया को मेरी हार्दिक बधाई. कभी न हार मानने की भावना के साथ टीम ने मुश्किल समय का सामना किया और पूरे टूर्नामेंट में  शानदार प्रदर्शन किया. यह फाइनल मैच में असाधारण जीत थी. शाबाश, टीम इंडिया! तुम पर हमें नाज है!"

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, ''चैंपियंस! हमारी टीम शानदार अंदाज में T20 वर्ल्ड कप लेकर आई है. हमें इंडियन क्रिकेट टीम पर नाज है.'' वीडियो में उन्होंने कहा, "पूरे भारत को  हमारे सभी क्रिकेटर्स के प्रदर्शन पर गर्व महसूस कर रहे हैं. वह आगे कहते है कि टीम इंडिया ने पूरे भारत मैदान में  वर्ल्ड कप जीता है लेकिन भारत के गांव-गांव में जश्न मनाया जा रहा है.

अमित शाह ने  किया पोस्ट

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट कर कहा, "वर्ल्ड चैंपियन टीम को बधाई. यह देश के लिए गौरव का पल है. हमारे खिलाड़ियों ने पूरे T20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया. उनकी ऐतिहासिक जीत पर पूरे भारत को गर्व है. " इसके अलावा CM योगी ने  टीम इंडिया की शानदार जीत पर कहा, "अजेय भारत! भारत वासियों को हार्दिक बधाई! 'विश्व विजेता' भारतीय क्रिकेट टीम का अभिनंदन! जय हिंद

मध्य प्रदेश में शानदार सेलिब्रेशन 

देर रात भर टीम इंडिया की जीत का जश्न ग्वालियर, मध्य प्रदेश में धूमधाम से मनाया गया. टीम इंडिया की जीत के बाद लोग सड़कों पर निकल आए. खुशी से लोग आतिशबाजी कर रहे हैं. आधी रात को रोड पर शान से तिरंगा लहराया. मध्य प्रदेश में लोग टीम इंडिया के नारे लगाते हुए नजर आए. 
 

राजस्थान में दिवाली जैसा माहौल

राजस्थान के उदयपुर राज्य में टीम इंडिया के ICC T20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद दिवाली जैसा नजारा देखने को मिला. लोगों ने सड़कों पर निकल कर टीम इंडिया की जीत को सेलिब्रेट किया. इस दौरान लोग हाथों में तिरंगा लेकर धूमधाम से जश्न मनाते हुए नजर आए थे. 

पश्चिम बंगाल में ढोल-नगाड़ों के साथ मनाया जश्न

वहीं, पश्चिम बंगाल के कोलकाता में भी टीम इंडिया के जीत के बाद माहौल खूबसूरत हो गया था. लोग ढोल-नगाड़ों के साथ जीत का जश्न मनाते हुए नजर आए. वहीं, लोग वर्ल्ड कप की ट्रॉफी का मॉडल हाथों में लेकर खुशी से झूमते रहे थे. 

इसके अलावा भारत के बिहार, गुजरात, मुंबई, आंध्र प्रदेश, लखनऊ, भोपाल और वाराणसी में भी दिवाली जैसा माहौल देखने को मिला. केवल ये शहर ही नहीं बल्कि पूरा देश ICC T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जीत के बाद लोग खूशी से झूम उठे हुए हैं.