menu-icon
India Daily
share--v1

पेरिस की नदी में पॉटी करने की धमकी क्यों दे रहे हैं लोग? आखिर क्यों आ गया इतना गुस्सा

पेरिस की सीन नदी में बढ़ रही गंदगी को लेकर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. एक तरफ जहां ओलंपिक सिर पर है, पेरिस के लोगों ने धमकी दी है कि वे सीन नदी के किनारे खड़े होकर पॉटी और फार्ट करेंगे. लोगों का कहना है कि सरकार चंकाचौंध के आगे स्थानीय मुद्दों की अनदेखी कर रही है. ऐसा क्यों हो रहा है, वहां के लोग क्यों भड़के हैं, आइए जानते हैं.

auth-image
India Daily Live
River Seine
Courtesy: Social Media

विरोध प्रदर्शनों के दौरान क्रिएटिविटी दिखाने में यूरोप का कोई जवाब नहीं है. कभी लोग न्यूड परेड करने लगते हैं, कभी ज्यादा काम करने लगते हैं, कभी डांस-गाना करने लगते हैं. अब इसमें एक नया एडिशन ऐड होने वाला है. फ्रांस के लोग एक नदी को लेकर ऐसा विरोध प्रदर्शन करने वाले हैं, जिसके बारे में किसी ने कल्पना तक नहीं की होगी. फ्रांस की सीन नदी पर लोगों ने ठान लिया है कि वे प्रशासन के खिलाफ आवाज उठाने के लिए पॉटी और फार्ट करेंगे.

लोगों का कहना है कि नदी की सफाई के नाम पर सिर्फ खर्चे हो रहे हैं लेकिन नदी साफ नहीं हो रही है. लोगों ने सोशल मीडिया पर #JeChieDansLaSeineLe23Juin के नाम से एक हैशटैग भी चलाया है. हिंदी में अगर इसे कहना हो तो कहेंगे, 'मैं सीन में 23 जून को पॉटी करूंगा.' सुना था आपने कहीं ऐसा प्रोटेस्ट?

रविवार को पेरिस की मेयर ऐनी हिडाल्गो सीन नदी में तैराकी करने वाली थीं. उनका कहना था कि यह नदी बेहद साफ है, ऐसे में ओलंपिक एथलीट्स इसमें तैर सकते हैं. जुलाई में इलेक्शन के चलते उन्होंने टाल दिया. राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी खेलों से पहले सीन नदी में तैरने का वादा किया था. अब वहां लोग भड़के हुए हैं.

सीन नदी के पास रह रहे लोगों ने एक वेबसाइट बनाई है. वेबसाइट का ड्रीम स्लोगन है, 'उन्होंने हमें गंदगी में डुबो दिया है, अब उनकी बारी है कि वे हमारी गंदगी में डूब जाएं.' वेबसाइट को किसी अनजान शख्स ने डिजाइन किया है. एक्टू पेरिस नाम की एक वेबसाइट से बातचीत में लोगों ने बताया है कि वे क्यों नाराज हैं. 'जिन लोगों ने संसाधन लगाए हैं, उन्हें गंदगी नहीं साफ करनी है. ऐसा लगता है कि उन्होंने हमें छोड़ दिया है. हम देख रहे हैं कि उनकी प्राथमिकताएं क्या हैं.' 

पानी पर फूंका पैसा फिर भी नदी नहीं हुई साफ

पेरिस ने इस प्रोजेक्ट पर पानी तरह पैसे बहाए हैं. इस प्रोजेक्ट पर फ्रांस ने करोड़ों रुपये खर्च किए हैं. इसी नदी में ट्रायथलॉन और ओपन वॉटर स्विमिंग इवेंट होने वाले हैं. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में दावे किए जा रहे हैं कि यह पानी तैरने के लिहाज से बहुत गंदा है. 

खेल के लिए दरकिनार हुए सामाजिक मुद्दे

पेरिस के ही एक स्थानीय निवासी मार्क गिलौम ने का दावा है कि पानी के सैंपल में कई ऐसे हानिकारक तत्व हैं, जिनकी वजह से लोग बीमार हो सकते हैं. यह खेलों के लिए तय मानकों से खराब है. लोगों का कहना है कि नदी की सफाई के लिए पैसे खर्च किए गए लेकिन सामाजिक मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया गया. 

ओलंपिक की ओट में गरीबी छिपा रहा है फ्रांस

पेरिस के स्थानीय लोगों का कहना है कि ऐसे खेलों के दौरान ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च बढ़ जाता है और फूटपाथ और सड़कों पर रह रहे लोगों को हटा दिया जा रहा है. झुग्गियों को उजाड़ा जा रहा है. फ्रांस की गरीबी छिपाने की कोशिश की जा रही है.