menu-icon
India Daily
share--v1

बाप रे इतनी गर्मी! वॉशिंगटन डीसी में लगी अब्राहम लिंकन की मूर्ति पिघल गई, फोटोज देख चौंक जाएंगे

Abraham Lincoln Wax Sculpture Melts: अमेरिका में भीषण गर्मी का प्रकोप सामने आया है. वॉशिंगटन डीसी में लगी पूर्व राष्ट्रपति की मूर्ति के तेज धूप में पिघलने का मामला सामने आया है. सोशल मीडिया पर लिंकन की मूर्ति के पिघलने की कुछ फोटोज वायरल हो रही हैं. वायरल फोटो देखकर आप भी चौंक जाएंगे. वॉशिंगटन डीसी समेत अमेरिका के कई इलाके इन दिनों भयंकर गर्मी से जूझ रहे हैं.

auth-image
India Daily Live
Abraham Lincoln wax sculpture melts
Courtesy: Social Media

Abraham Lincoln Wax Sculpture Melts: अमेरिका में भीषण गर्मी के बीच, वाशिंगटन डीसी के एक प्राइमरी स्कूल के बाहर लगी अब्राहम लिंकन की मूर्ति पिघल गई. अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की यहां 6 फुट ऊंची मोम की मूर्ति लगाई गई थी, जो पिछले वीकेंड में पिघल गई. कहा जा रहा है कि लिंकन की मोम की मूर्ति जब पिघली, उस दौरान यानी शनिवार को उत्तर-पश्चिमी वाशिंगटन में तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस था. 

सोशल मीडिया पर लिंकन की पिघली हुई मूर्ति के कुछ फोटोज वायरल हो रहे हैं. वायरल हो रही एक तस्वीर में अब्राहम लिंकन का सिर और दाहिना पैर पिघला हुआ दिखाया गया है. वायरल फोटो को एक्स यूजर किर्क ए बैडो ने सोशल मीडिया पर शेयर किया. फोटो में लिंकन का सिर और दाहिना पैर पिघला हुआ और पैर धड़ से अलग दिखाई दे रहे हैं.

सोशल मीडिया पर यूजर्स ने किया लिखा?

24 जून को शेयर की गई इस तस्वीर पर प्रतिक्रिया देते हुए एक यूजर ने लिखा कि 16 घंटे काम करने के बाद भी मैं वैसा ही दिखता हूं. एक अन्य यूजर ने लिखा कि अब अमेरिकी जलवायु परिवर्तन पर विश्वास करेंगे. एक अन्य यूजर ने लिखा कि ट्रिपल डिजिट!! ये दुनिया में कहीं भी पागलपन जैसा लगता है, जहां कोई भी फारेनहाइट का उपयोग नहीं करता है.

BBC की रिपोर्ट के अनुसार, वर्जीनिया के आर्टिस्ट सैंडी विलियम्स IV ने फरवरी में गैरीसन एलिमेंट्री स्कूल के मैदान में अब्राहम लिंकन की मूर्ति लगाई थी. ये मूर्ति कैंप बार्कर के ऐतिहासिक स्थल पर स्थापित की गई थी, जो कभी गृहयुद्ध के दौर में शरणार्थी शिविर हुआ करता था. इन शिविरों में गुलामी से मुक्त किए गए लोग रहते थे, जिन्हें कभी बंधक बनाया गया होता था. जानकारी के मुताबिक, गैरीसन एलिमेंट्री स्कूल के बाहर लगी लिंकन की मोम की मूर्ति विलियम्स IV की 'द वैक्स मॉन्यूमेंट सीरीज़' का हिस्सा है.

लिंकन की मूर्ति स्थापित करने वाले संगठन ने कहा कि गर्मी से लिंकन की मोम की मूर्ति के पिघल जाने के बाद हमारे कर्मचारियों ने उसके सिर को गिरने और टूटने से बचाने के लिए खुद से हटा दिया है. कहा जा रहा है कि इस मूर्ति को दोबारा ठीक करके, यहां लगाया जाएगा. 

अमेरिका के कई हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है, खास तौर पर वाशिंगटन डीसी में, जहां तापमान आमतौर पर अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस तक होता है. वहां टेम्प्रेचर 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया, जिससे वहां के लोगों का जनजीवन प्रभावित हुआ है. 

वाशिंगटन डीसी के जॉर्जटाउन, बोस्टन, मैसाचुसेट्स में गर्मी से निपटने के लिए अलग-अलग उपाय अपनाए जा रहे हैं. रविवार को बाल्टीमोर और फिलाडेल्फिया में तापमान 100 डिग्री फारेनहाइट (38 डिग्री सेल्सियस) के रिकॉर्ड स्तर को छूने का अनुमान है, जबकि इडाहो, मोंटाना और व्योमिंग जैसे राज्यों में तापमान 90 डिग्री फारेनहाइट तक पहुंच सकता है, जो इस समय सामान्य से 15 डिग्री अधिक है.