menu-icon
India Daily
share--v1

नाम मात्र की 'Supertech' सोसायटी! पानी के लिए तरसा रहा बिल्डर, DM ने ठोका इतना जुर्माना

auth-image
India Daily Live

Noida News: आम आदमी अपनी जिंदगी भर की कमाई जुटाकर अपने लिए घर खरीदता है. घर नोएडा के पॉश इलाके में हो तो क्या ही कहना. यहां बिल्डर आपको लुभावने वादे करके घर बेच देते हैं लेकिन बाद में आपको ये सुविधाएं नहीं मिलती हैं. ऐसे में लोग खुद को ठगा हुआ फील करते हैं. कुछ यही हाल है नोएडा के सेक्टर 74 में स्थित सुपरटेक ORB सोसायटी में, जहां लोगों को पीने के पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. 

इंडिया डेली ग्राउंड रिपोर्ट के लिए वहां पहुंचा तो लोगों ने अपनी समस्याएं बताई. एक स्थानीय निवासी ने बताया कि वो यहां करीब 1.5 साल से रह रहे हैं. हम पानी के लिए फाइट कर रहे हैं. सुपरटेक ने फंड की कमी बताकर किनारा कर लिया है. यहां पानी का TDS, 2000 से ऊपर रहता है. इसी कारण RO का पानी भी हम नहीं पी पाते हैं. RO कंपनी भी मेंटेनेंस के लिए मना कर देती है.

एक अन्य स्थानीय निवासी ने बताया कि यहां सुरक्षा को लेकर भी दिक्कत है. बहुत से लोग बाहर का पानी मंगाते हैं. इतने हाई प्राइज लेकर बिल्डर ने हमारे साथ चीट किया है. डॉक्टर अशोक झींगन के अनुसार, इस तरह का पानी पीने से लोगों में किडनी स्टोन जैसे समस्या हो सकती है. इससे दांतों के रंग के साथ हड्डियों की कमजोरी की समस्या आती है. कई लोगों को दिल की समस्या भी हो सकती है.

प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि पानी की TDS के लिए बिल्डर दोषी है. उसने 535 कनेक्शन लिए हैं. जबकि, यहां 4 हजार से ऊपर लोग रहे रहे हैं. बिल्डिंग का मेंटेनेंस विभाग प्राधिकरण से मिलने वाले पानी में ग्राउंड वाटर मिलाकर लोगों के घरों में भेजता है. वहीं मेंटेनेंस विभाग के मैनेजर प्रिंस ने बताया कि हमारे पास जितना पानी आता है हम उसे घरों में भेज देते हैं. हम बिल्डर नहीं है हमारा काम मेंटेनेंस करना है.

बुनियादी सुविधाओं के लिए भी सोसायटी वालों को तरसना पड़ रहा है. सेक्टर 74 की पॉश हाउसिंग सोसायटी सुपरटेक ORB का मामला DM तक पहुंचा तो उन्होंने 12.43 लाख रुपये की RCB लगाई है. स्थानीय लोगों के मुताबिक बिल्डर पानी की चोरी करता है. प्राधिकरण से आने वाले पानी में वो ग्राउंड वाटर मिलाता है. खैर अब नोएडा ऑथॉरिटी जब जागेगी तो कार्रवाई होगी.