menu-icon
India Daily
share--v1

विपक्ष को डिप्टी स्पीकर पद भी नहीं मिलेगा? BJP ने कर ली तैयारी

auth-image
India Daily Live

इस बार लोकसभा के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पदों को लेकर शुरू से ही जोर आजमाइश हो रही है. विपक्षी कांग्रेस ने पहले कहा था कि अगर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दे दे तो स्पीकर के लिए वह ओम बिरला के नाम का समर्थन करेगी. हालांकि, कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार यह कहकर उतार दिया कि बीजेपी ने उसकी शर्त नहीं मानी. इसके बावजूद ओम बिरला ध्वनि मत से लोकसभा के नए स्पीकर चुन लिए गए.

अब सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि बीजेपी ने मन बना लिया है कि वह डिप्टी स्पीकर का पद भी किसी दूसरी पार्टी या विपक्ष को नहीं देने वाली है. एनडीए में शामिल दलों ने इस पद को लेकर विशेष रुचि नहीं दिखाई है जिसके चलते बीजेपी ने अब अपने ही किसी नेता को डिप्टी स्पीकर बनाने का फैसला कर लिया है. लोकसभा स्पीकर चुनाव का हाल देखकर यह भी तय है कि डिप्टी स्पीकर पद पर भी बीजेपी को कामयाबी मिल जाएगी.

बता दें कि 2019 से 2024 के बीच लोकसभा के डिप्टी स्पीकर का पद खाली था और इस पद पर किसी नेता को नियुक्त नहीं किया गया था. कहा जा रहा है कि विशेष जरूरत न समझे जाने की स्थिति में इस पद को एक बार फिर से खाली भी छोड़ा जा सकता है.