menu-icon
India Daily
share--v1

Sensex 78 हजार के पार, आखिर क्या कह रहा है हर दिन रिकॉर्ड बनाने वाला भारतीय शेयर बाजार?

Indian Share Market Sensex: भारतीय शेयर बाजार दिनों दिन नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. 25 जून को सेंसेक्स और निफ्टी ने नया रिकॉर्ड बनाते हुए अपना ऑल टाइम हाई बनाया. आज के दिन शेयर बाजार ने निवेशकों की झोली में 16 हजार करोड़ रुपये डाले. शेयर बाजार के भागने के पीछे का कारण नरेंद्र मोदी का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि पुरानी सरकार बनने से नीतियों में बदलाव की संभावना कम है जो बाजार के हित में है.

auth-image
India Daily Live
hare Market
Courtesy: Social Media

Indian Share Market Sensex: भारतीय शेयर बाजार इतिहास की उस दहलीज पर हैं, जहां हर दिन नए-नए कीर्तिमान स्थापित हो रहे हैं. हर दिन एक नया इतिहास लिखा जा रहा है. आज यानी 25 जून मंगलवार के दिन सेंसेक्स और निफ्टी ने अपने इतिहास के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नया ऑल टाइम हाई बना दिया है. सेंसेक्स पहली बार 78 हजार के पार जाकर बंद हुआ. निफ्टी भी 23,71 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुई. नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही शेयर बाजार ने जिस तरीके से चाल चली है उससे छेटो, मध्यम और बड़े निवेशक मालामाल हो गए.  

सेंसेक्स 712 अंक चढ़कर तो निफ्टी 183 अंक उछलकर बंद हुई. सेंसेक्स का आज इंट्रा डे हाई 78,164.71 तो निफ्टी का 23,754.15 अंक रहा. भारतीय शेयर बाजार के लिए ये कोई आम नंबर नहीं बल्कि इतिहास रचने वाले नंबर हैं.

निवेशकों की झोली में गिरे 16 हजार करोड़

सेंसेक्स और निफ्टी की रिकॉर्ड उछाल ने आज निवेशकों की झोली में16 हजार करोड़ रुपये डाले दिए. आज मार्केट में मुनाफा वसूली भी देखने को मिली. मिडकैप इंडेक्स 0.26 तो स्मॉलकैप इंडेक्स 0.03 अंक लुढ़क कर बंद हुए. बैंकिंग और फाइनेंस सेक्टर 1 फीसदी की उछाल के साथ बंद हुए.

BSE का बढ़ गया मार्केट कैप

शेयर मार्केट में आई इस तेजी ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप में बढ़ोतरी हुई है. 25 जून को बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 0.92 फीसदी उछलकर 435.76 लाख करोड़ रुपये हो गया. सोमवार को BSE में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप 435.60 लाख करोड़ रुपये था.

इन शेयरों ने मचाई धूम

बीएसई के टॉप 30 कंपनियों में आज सबसे ज्यादा एक्सिस बैंक में उछाल देखने को मिली. एक्सिस के शेयर 3.66 फीसदी तक बढ़कर बंद हुए. इसके अलावा ICICI बैंक और टेक महिंद्रा के शेयरों में भी जबरदस्त तेजी देखने को मिली.

क्यों भाग रहा है बाजार? 

मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही शेयर बाजार ने जो रफ्तार पकड़ी है पूछिए ही न. दरअसल, बाजार के भागने का कारण मोदी सरकार ही मानी जा रही है. क्योंकि मोदी सरकार की वापसी के चलते सरकारी नीतियों में बदलाव की संभावना कम है. इसी कारण मार्केट रोजाना बुलेट ट्रेन की स्पीड से भाग रहा है. 

(डिस्क्लेमर: इस खबर को सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है. इसके जरिए हम किसी को शेयर मार्केट में निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे हैं. कहीं भी इनवेस्ट करने से पहले अपने आर्थिक सलाहकार से सलाह जरूर लें.)