menu-icon
India Daily
share--v1

पहले ट्रेन, फिर स्लीपर और अब वंदे भारत मेट्रो... मात्र 7 रुपये में तय होगी दूरी!

आज यानी 16 सितंबर को पीएम मोदी वंदे भारत मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे. वंदे भारत मेट्रो ट्रेन गुजरात के भुज से अहमदाबाद तक चलेगी. इसका न्यूनतम किराया 30 रूपये है. वीकली सीजन टिकट का किराया 7 रूपये, 15 दिन की सीजन टिकट का किराया 15 रूपये और महीने का सीजन टिकट किराया 20 रूपये हैं.

auth-image
India Daily Live
vande bharat metro
Courtesy: Social Media

भारतीय रेलवे दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल व्यवस्था है. भारत में हर दिन करोड़ों यात्री ट्रेन से सफर करते हैं. सालों पहले देश में सबसे तेज शताब्दी ट्रेन थी लेकिन अब भारत की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस हैं. साल 2019 में रेलवे ने वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू किया था. तब से लेकर अब तक भारत में तकरीबन 54 जोड़ी यानी 100 से भी ऊपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही है.अब सिर्फ वंदे भारत चेयर कार ही नहीं बल्कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन भी शुरू होने वाली है तो इसके साथ ही अब भारत में वंदे भारत मेट्रो भी दौड़ती हुई नजर आएगी.

दरअसल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दो कि चेयर कार है. भारत के अलग-अलग रूटों पर संचालित होती है. इसका किराया, ट्रेन के कोच और यात्रा के रास्ते पर निर्भर करता है. जैसे दिल्ली से आगरा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 830 रूपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1635 रूपये है तो वहीं दिल्ली से कोटा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 745 रूपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1465 रूपये है.

आज पीएम मोदी वंदे भारत मेट्रो को दिखाएंगे हरी झंडी

आज प्रधानमंत्री ने पहले वंदे भारत मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे. वंदे भारत मेट्रो ट्रेन गुजरात के भुज से अहमदाबाद तक चलेगी. वंदे भारत मेट्रो का न्यूनतम किराया 30 रूपये हैं. जिसमें जीएसटी भी शामिल है. इसके अलावा वंदे भारत मेट्रो में सीजन टिकट भी उपलब्ध है. वीकली सीजन टिकट का किराया 7 रूपये, 15 दिन की सीजन टिकट का किराया 15 रूपये और महीने का सीजन टिकट किराया 20 रूपये हैं.

जल्द पटरी पर दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन

बता दें कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन जल्द ही भारत में पटरियों पर दौड़ती हुई नजर आएगी, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन पूरी एसी ट्रेन होगी. जिसमें थ्री टियर, टू टियर और फस्ट क्लास एसी कोच होंगे. किराए की बात की जाए तो थर्ड एसी का किराया 1500 रूपये से लेकर  2000 रूपये तक है. वहीं सेकंड एसी 2000 रूपये से 2500 रूपये तक, तो वहीं एक फर्स्ट क्लास 3000 रूपये से 35000 रूपये तक होगा.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!