menu-icon
India Daily
share--v1

'ट्रेडिंग पर टैक्स सिगरेट पैक पर लिखी चेतावनी की तरह है...', शेयर बाजार के दिग्गज ने क्यों कही ये बात?

नारायण ने कहा कि सरकार का उसके साथ प्रॉफिट को साझा करने का नजरिया बिल्कुल स्पष्ट है और मुझे नहीं लगता कि इसके खिलाफ ज्यादा बहस की जा सकती है. उन्होंने कहा कि लोग इस पर ऐसे बातें कर रहे हैं जैसे उनका पूरा करियर तबाह हो गया हो. नियोट्रेडर के संस्थापक सीके नारायण ने कहा है टैक्स बढ़ाना सिगरेट की डिप्पी पर लिखी चेतावनी की तरह है.

auth-image
India Daily Live
NeoTrader Founder CK Narayan
Courtesy: social media

Budget 2024: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट पेश करने के दौरान शेयर बाजार के निवेशकों को एक बुरी खबर सुनाई. शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स, लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स के अलावा सरकार ने सिक्योरिटी ट्रांजेक्शन टैक्स में भी इजाफा कर दिया है जिसके बाद ट्रेडिंग करने पर ज्यादा टैक्स देना होगा. हालांकि बाजार के दिग्गज निवेशक और नियोट्रेडर के संस्थापक सीके नारायण ने कहा है टैक्स बढ़ाना सिगरेट की डिप्पी पर लिखी चेतावनी की तरह है.

कोई सिगरेट पीना बंद नहीं करता

उन्होंने कहा कि ट्रेडिंग सिगरेट की लत की तरह होती है, टैक्स बढ़ाने से ट्रेडर्स ट्रेडिंग करना बंद नहीं करेंगे. उन्होंने कहा, 'टैक्स बढ़ाना सिगरेट के पैक पर छपी चेतावनी की तरह है. यह चेतावनी दशकों से पैक पर छापी जा रही है लेकिन किसी ने भी सिगरेट पीना बंद नहीं किया.' नारायण ने कहा, 'ट्रेडिंग भी एक लत है चाहे जो हो लोग इसे करना नहीं छोड़ेंगे.'

नारायण ने कहा कि सरकार का उसके साथ प्रॉफिट को साझा करने का नजरिया बिल्कुल स्पष्ट है और मुझे नहीं लगता कि इसके खिलाफ ज्यादा बहस की जा सकती है. उन्होंने कहा कि लोग इस पर ऐसे बातें कर रहे हैं जैसे उनका पूरा करियर तबाह हो गया हो.

टैक्स का ख्याल साल के अंत में आता है

उन्होंने कहा कि ट्रेडर्स प्राइस एक्शन, एंट्री, और एग्जिट पॉइंट्स को देखते हैं और ट्रेड शुरू या बंद करते समय टैक्स के बारे में नहीं सोचते. टैक्स का ख्याल उन्हें तिमाही या साल में आता है.

टैक्स में की गई बढ़ोत्तरी

गौरतलब है कि वित्त मंत्री ने लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स को 10% से बढ़ाकर 12.5% और शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स को 15 से बढ़ाकर 20% कर दिया है. वहीं ऑपशन्स के लिए सिक्योरिटी ट्रांजेक्शन टैक्स (STT) को 0.062% से बढ़ाकर 1% और फ्यूचर्स में STT को 0.0125% से बढ़ाकर 0.02% कर दिया है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!