menu-icon
India Daily
share--v1

मझगांव डॉक, IRFC, NFL, RFC शेयर्स में दमदार कमाई का मौका! सरकार कर सकती है ये बड़ा ऐलान

सोमवार को शेयर बाजार में दमकार कमाई का मौका बन सकता है. जिन कंपनियों के शेयरों में कमाई का मौका बन सकता है उन कंपनियों में Mazagon Dock, IRFC, NFL, RFC शामिल हैं. भारत सरकार इन कंपनियों को लेकर एक बड़ा फैसला ले सकती है जिसके बाद इन कंपनियों को शेयरों में तगड़ा उछाल आने की उम्मीद है.

auth-image
India Daily Live
share increase
Courtesy: social media

Business News: शेयर बाजार के निवेशकों के लिए दमदार कमाई का एक और मौका बन सकता है. खबर है कि सरकार चालू वित्त वर्ष में ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए रेल, फर्टिलाइजर और डिफेंस सेक्टर की कुछ कंपनियों में छोटी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है. जिन कंपनियों में सरकार अपनी हिस्सेदारी  बेचने का प्लान कर रही है उनमें मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड, इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC), नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (NFL) और राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (RCF) शामिल हैं.

IRFC में 11.36 फीसदी हिस्सेदारी बेच सकती है सरकार
सूत्रों के मुताबिक सरकार IRFC में 11.36 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का फैसला कर सकती है, जिससे सरकार को 76,00 करोड़ रुपए मिलने का अनुमान है. वर्तमान में सरकार के पास IRFC की 86.36 फीसदी हिस्सेदारी है. 

IRFC में हिस्सेदारी बेचने के पीछे सरकार का उद्देश्य सेबी के उस नियम का पालन करना है जिसके अनुसार लिस्टेड कंपनियों की 25 फीसदी हिस्सेदारी जनता के पास होनी अनिवार्य है. इस खबर के बाद इन कंपनियों के शेयर में खरीदारी देखने को मिल सकती है.

RCF में भी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार
सरकार राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (RCF) में भी अपनी हिस्सेदारी बेचने जा रही है. पिछले एक महीने में RCF ने 20.31% का शानदार रिटर्न दिया. पिछले एक साल में इस कंपनी ने अपने निवेशकों को 76.52% का दमदार रिटर्न दिया है.

मझगांव डॉक में भी सरकार की अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने की योजना है. यह शेयर अपने निवेशकों के लिए असली मल्टीबैगर बनकर साबित हुआ है. पिछले एक महीने में इस शेयर ने 27.54% का रिटर्न दिया है. पिछले एक साल में इस शेयर ने निवेशकों को ढाई गुना रिटर्न दिया है.

Disclaimer: यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की राय जरूर लें.