menu-icon
India Daily
share--v1

Amarnath Yatra Registration: अमरनाथ यात्रा पर जाना है तो ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन, कहीं नहीं आएगी कोई दिक्कत

Amarnath Yatra Registration 2024: अमरनाथ यात्रा इस साल 29 जून से शुरू हो रही है. इस यात्रा से पहले श्रद्धालुओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है. ऐसे में अगर आप पंजीकरण नहीं करवा पाएं हैं, तो चिंता ना करें. अमरनाथ श्राइन बोर्ड और जम्मू प्रशासन ने ऐसे श्रद्धालुओं के लिए ऑफलाइन तत्काल पंजीकरण की सुविधा दी है.

auth-image
India Daily Live
AMARNATH YATRA
Courtesy: SOCIAL MEDIA

अगर आप अमरनाथ यात्रा के लिए जाना चाहते हैं और किसी कारण से पंजीकरण नहीं कराया है तो परेशान मत होइए. अभी भी मौका है. दरअसल श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड और जम्मू प्रशासन ने ऐसे श्रद्धालुओं के लिए तत्काल पंजीकरण की व्यवस्था कर दी है. यात्रा से दो दिन पहले यानी आज 26 जून से तत्काल पंजीकरण शुरू है. जिसके लिए जम्मू शहर में पांच तत्काल पंजीकरण केंद्र बनाए गए हैं. 

यह सुविधा उन सब श्रद्धालुओं को राहत देगी जो इस यात्रा पर आना चाहते हैं लेकिन रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए वे लोग यहां से पंजीकरण करवा सकते हैं.  बता दें कि दो लाख से ज्यादा श्रद्धालु एडवांस पंजीकरण करा चुके हैं. एक अधिकारी ने बताया कि यात्रा पर आने वाले साधु-संतों के लिए दो केंद्र बनाए गए हैं. इस तरह के पंजीकरण करवाने वाले श्रद्धालुओं को अपने साथ आधार कार्ड और मेडिकल सर्टिफिकेट होना जरूरी है. 

कैसे कराएं तत्काल रजिस्ट्रेशन?

तत्काल पंजीकरण के लिए श्रद्धालुओं की संख्या उपलब्ध कोटे के आधार पर होगी. मतलब पहले से पंजीकृत श्रद्धालुओं के दर्शन करने के बाद जैसे-जैसे कोटा खाली होगा वैसे-वैसे प्रतिदिन जारी किया जाएगा और उस कोटे के आधार पर श्रद्धालुओं का तत्काल पंजीकरण किया जाएगा. 

श्रद्धालुओं को सबसे पहले जम्मू रेलवे स्टेशन के पास सरस्वती धाम में पंजीकरण के लिए फार्म भरना होगा. उसके आधार पर एक टोकन दिया जाएगा. उसके बाद दूसरे दिन पंजीकरण केंद्र पर जाकर यात्रा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करवानी होगी. 

यहां से कराएं अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन

शहर में पांच पंजीकरण केंद्र बनाए गए हैं और इनमें से दो केंद्र साधुओं के लिए आरक्षित रहेंगे. इस यात्रा पर बड़ी संख्या में साधु शामिल होते हैं. ऐसे में शहर के गीता भवन व राम मंदिर में पंजीकरण के साथ ठहरने व खाने-पीने की व्यवस्था की गई है.

बता दें कि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड प्रतिदिन दोनों यात्रा मार्ग से अधिकतम 10-10 हजार श्रद्धालुओं को जाने की इजाजत देता है. हालांकि मौसम की चुनौती के कारण यह संख्या घट भी सकती है. वहीं तत्काल पंजीकरण के दौरान ही इन श्रद्धालुओं व साधु-संतों की मौके पर स्वास्थ्य की जांच होगी. 

तत्काल रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

  1. आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस साथ में लेकर जाएं
  2. किसी भी मान्यता प्राप्त से हास्पिटल में जांच करा कर हेल्थ सर्टिफिकेट ले लें. 
  3. पासपोर्ट साइज की कुछ फोटो साथ में रख लें.