menu-icon
India Daily
share--v1

सड़क पर भरे पानी से खराब हो गई कार? समझ लीजिए किस तरह के इंश्योरेंस में है फायदा

भारी बारिश के बात सड़कों पर पानी भर गया है. सड़कों पर भरा हुआ पानी वाहनों में घुस रहा है, जिससे गाड़ियां बंद हो जा रही हैं. पानी भरने से खराब हुई गाड़ी को ठीक करना में वाहन मालियों को अपनी जेब से मोटा पैसा खर्च करना पड़ रहा है. अगर पानी की वजह से कहीं गाड़ी का इंजन खराब हो जाए तो लाखों रुपए की चपत लग सकती है. ऐसे में आईए जानते हैं कि आप किस इंश्योरेंस के तहत बारिश से खराब हुई गाड़ी को अपनी जेब से एक भी पैसा खर्च किए बगैर ठीक करा सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
car insurance water damage
Courtesy: social media

Car Insurance: मानसून की पहली बारिश के बाद ही सड़कें ताल तलैया हो गई हैं. सड़कों पर भरा पानी गाड़ियों में घुस रहा है जिससे गाड़ियां रास्ते में ही बंद हो जा रही हैं. इन गाड़ियों की रिपेयरिंग में गाड़ी मालिकों को अपनी जेब से मोटा पैसा खर्च करना पड़ रहा है. अगर पानी भरने के कारण गाड़ी में छोटी-मोटी खराबी आ जाए तब तो कोई बात नहीं लेकिन अगर इंजन में पानी चला जाए तो समझिए गई भैंस पानी में. गाड़ी का इंजन खराब होने पर लाखों रुपए का खर्च आता है. गाड़ी का सबसे महंगा पार्ट उसका इंजन ही होता है. लेकिन अगर आपके पास अपनी गाड़ी का एक सही बीमा है तो आपको अपनी जेब से एक भी रुपया खर्च नहीं करना पड़ेगा. ऐसे में आइए जानते हैं कि आपकी गाड़ी के लिए कौनसा बीमा सबसे अच्छा रहता है.

दो तरह के होते हैं वाहनों के बीमा
कार या बाइक के दो तरह के बीमा होते हैं. थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और कंप्रिहेंसिव इंश्योरेंस. थर्ड पार्टी इंश्योरेंस आपकी गाड़ी से किसी और वाहन को हुए नुकसान को कवर करता है जबकि कंप्रिहेंसिव बीमा थर्ड पार्टी के साथ-साथ आपकी गाड़ी को हुए नुकसान को भी कवर करता है. ऐसे में सवाल उठता है कि अगर पानी के कारण गाड़ी खराब हो जाए तो क्या यह इंश्योरेंस के तहत कवर होगा या नहीं?

कंप्रिहेंसिव बीमा में होगा सब कवर
अगर आपके पास कंप्रिहेंसिव बीमा है तो इसमें गाड़ी में कोई भी खराबी आने पर सब कुछ कवर होगा. फिर चाहे गाड़ी पानी से खराब हुई हो, चोरी हुई हो, गाड़ी में आग लग गई हो या प्राकृतिक आपदा से गाड़ी डैमेज हुई हो...इस बीमा में सब कुछ कवर होगा. आपको अपनी जेब से एक रुपया भी खर्च नहीं करना होगा. हालांकि इंश्योरेंस लेते समय इस बात की पड़ताल जरूर कर लें की बीमा कंपनी प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को कवर कर रही है या नहीं.

ऐड-ऑन इंश्योरेंस लेना ना भूलें
आप चाहें तो अपनी गाड़ी के लिए ऐड-ऑन इंश्योरेंस कवर ले सकते हैं. यह आपके बेसिक इंश्योरेंस कवर के अतिरिक्त होता है, इसमें जीरो डेप, पर्सनल कवर, रोड साइड असिस्टेंस, इंजन प्रोटेक्शन कवर, एनसीबी प्रोटेक्टर, की एंड लॉक रिप्लेसमेंट आदि भी इंश्योरेंस में शामिल होते हैं. इसके अलावा आप अपने इंजन के लिए भी अलग से बीमा ले सकते हैं.