menu-icon
India Daily
share--v1

पिछले 7 दिनों में शानदार रहा बाजार, डेटा से समझें सोमवार को कैसी होगी रफ्तार?

पिछले कुछ हफ्ते भारतीय शेयर बाजार के लिए शानदार रहे हैं. बेंचमार्क निफ्टी अपने ऑल टाइम हाई पर कामकाज कर रहा है. तमाम कोशिशों के बावजूद मंदड़िए बाजार को गिराने में असफल रहे हैं. अब निवेशकों की नजरें आगामी बजट पर हैं. जुलाई के मध्य में आने वाला बजट बाजार की दिशा को तय करेगा.

auth-image
India Daily Live
share market 1
Courtesy: social media

Stock Market News: महंगाई के मोर्चे पर चिंता बढ़ाने वाले आंकड़ों के मद्देनजर वैश्विक बाजार से मिले-जुले संकेतों के बावजूद भारतीय बाजार ने पिछले हफ्ते रिकॉर्ड स्तरों को छुआ. पिछले हफ्ते ज्यादातर लार्ज-कैप स्टॉक्स में तेजी देखने को मिली और मिड और स्मॉल कैप शेयर ठंडे रहे. दो दिन के अवकाश के बाद निवेशक एक बार फिर से कमाई के लिए सोमवार को शेयर बाजार के खुलने का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं सोमवार को कैसी रहेगी बाजार की चाल?

इस हफ्ते कंसॉलिडेशन का अनुमान

पिछले हफ्ते के अपट्रेंड को देखते हुए बाजार के विशेषज्ञों ने इस हफ्ते शेयर बाजार के सूचकांकों में कंसॉलिडेशन का अनुमान जताया है. विशेषज्ञों के मुताबिक, किसी भी गिरावट के बाद निफ्टी को 23,700-23,900 के स्तर पर सपोर्ट मिल सकता है.

इन सेक्टरों में तेजी के आसार

रेलीगेयर ब्रोकिंग के एसपीवी, रिसर्च अजीत मिश्रा ने कहा, 'शानदार अपट्रेंड के बाद बैंकिंग स्टॉक्स में भी इस समय कंसॉलिडेशन देखने को मिल रहा है, हालांकि आईटी, एनर्जी और FMCG इंडेक्स में खरीदारी देखने को मिल रही है. आगामी हफ्ते में भी इसी तरह का ट्रेंड बरकरार रहने की संभावना है इसलिए ट्रेडर्स को सलाह है कि वे इसी के मुताबिक अपनी रणनीति बनाएं.'

हाल फिलहाल में कोई खतरा नहीं

वहीं गोदरेज फाइनेंशिल सर्विसेज के हेड ऑफ रिसर्च विनोद नायर ने कहा कि शॉर्ट टर्म में भारतीय शेयर बाजार में किसी प्रकार का कोई बड़ा खतरा दिखाई नहीं दे रहा है. सभी की नजरें अब आगामी बजट पर हैं जो मीडियम टर्म में बाजार की गति को दिशा देगा.

इन शेयरों में तेजी के संकेत
MACD इंडीकेटर ने  CDSL, IGL, GE Shipping, Lupin, Aegis Logistics, and Tata Motors में तेजी के संकेत दिये हैं.

इन शेयरों में आ सकती है गिरावट 
वहीं दूसरी तरफ  MACD  ने EID Parry AU Small Finance Bank, Phoenix Mills, Safari Industries and Latent View Analytics, and India Energy Exchange में मंदी के संकेत दिये हैं.

निवेशकों की रडार पर सबसे ज्यादा रहे ये शेयर
पिछले हफ्ते वोडाफोन आइडिया, येस बैंक, पीएनबी, एचएफसीएल, इंडस टावर्स, सेल, इंडिया सीमेंट में सबसे ज्यादा सौदे देखने को मिले.

ये शेयर 52 हफ्ते के उच्चकम स्तर पर
वहीं सीएसडीएल, फिन होल्डिंग्स, बॉम्बे बर्मा, प्राज इंडस्ट्रीज, महानगर गैस, कल्याण ज्वैलर्स और 360 वन वैम में सबसे अधिक खरीदारी देखने को मिली और इन्होंने अपने 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर को छू लिया. कुल मिलाकर 2,133 स्टॉक्स में हरियाली और 1,768 रुपए में गिरावट के साथ मार्केट में बुलिश ट्रेंड बना हुआ है. 

Disclaimer: यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की राय जरूर लें.