menu-icon
India Daily
share--v1

गरीब हैं और कैंसर हो गया है? चिंता न करें, ये सरकारी योजनाएं आपके लिए ही हैं

कैंसर छोटे बच्चों से लेकर बड़ी उम्र के लोगों तक किसी को भी हो सकता है. कुछ परिवार तो इस बिमारी का खर्चा जुटा लेते हैं लेकिन कुछ परिवार में ये मुमकिन नहीं हो पाता है. ऐसे ही लोगों के लिए केंद्र सरकार एक योजना चला रही है. आर्थिक रूप से कमजोर कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है.

auth-image
India Daily Live
cancer
Courtesy: social media

दुनिया भर में कैंसर आज भी एक काफी खतरनाक बीमारी है. जिसका आज भी इलाज संभव नहीं हो पाया है. कैंसर के इलाज में लोगों को लाखों और करोड़ों रुपये खर्च हो जाते हैं लेकिन कई मौकों पर जान तब नहीं बच पाती है.  कैंसर छोटे बच्चों से लेकर बड़ी उम्र के लोगों तक किसी को भी हो सकता है. कुछ परिवार तो इस बिमारी का खर्चा जुटा लेते हैं लेकिन कुछ परिवार में ये मुमकिन नहीं हो पाता है क्योंकि इस बिमारी का खर्चा इतना ज्यादा होता है कि इसमें अच्छे अच्छों की हालत खराब हो जाती है. फिर कमजोर गरीब परिवार के लिए खर्चा उठाना तो बहुत ही मुश्किल हो जाता है . 

केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कई योजनाएं लाई गई हैं, जिसमें हर गरीब, तबके लोगों को आर्थिक राहत मिलती है. ऐसे में कैंसर पीड़ित के लिए सरकार कौन सी योजना चला रही है. इसको लेकर हर कोई जानना चाहता ताकि उनके परिवार या आस पास के कैंसर पीड़ितो को इसका लाभ दिलाया जा सके या लाभ उठा सके. 

क्या है आरोग्यश्री योजना?

तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैंसर मरीज सरकार के किस योजना के माध्यम से अपना इलाज करवा सकते हैं. भारतीय सरकार के स्वास्थय एवं परिवार कल्याण मंत्रालय इस तरह की योजना चला रही है जिससे कैंसर पीड़ितों को आर्थिक मदद मिल सके. सरकार के इस योजना का नाम है आरोग्यश्री योजना. इस योजना का लाभ किसी भी कैंसर मरीज को मिलेगा. 

ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए कैंसर पेशेंट को आवेदन फॉर्म भरना होगा जो किसी भी इलाके के नजदीकी ब्लॉक या ऑनलाइन मिल जाएगा. 

उसके बाद उस फॉर्म में इलाज, टेस्ट और अस्पताल से संबंधित सभी जानकारी लिखकर भर दें. 

जिसके बाद आपको एक कार्ड या रसीद मिल जाएगा, जिसकी मदद से इलाज शुरू करवा सकते हैं. 

इस योजना के तहत सर्जरी के लिए 5 लाख और कीमोथेरेपी रेडियोथेरेपी जैसी सुविधाओं के लिए 10 लाख रूपय तक की आर्थिक सहायता दी जाती है. 

आयुष्मान कार्ड से भी करवाएं कैंसर का इलाज 

वहीं आयुष्मान भारत योजना के तहत भी कैंसर के इलाज के लिए आर्थिक राहत मिल सकती है. अगर किसी भी आयुष्मान कार्ड धारक को कैंसर के लक्षण है तो वह व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना के तहत अपना इलाज करवा सकता है. 

सभी बुजुर्गों को मिलेगा इस योजना का फायदा

बता दें कि हाल ही में आयुष्मान भारत योजना के नियमों में सरकार ने कुछ बदलाव की है. पहले इस योजना का लाभ सभी बीपीएल वर्ग के लोग या ऐसे कुछ लोग जिनकी आय बिलकुल ही ना के बराबर है, उनको मिलती थी, लेकिन अब इस योजना के तहत 60 साल से ऊपर के सभी बुजुर्गों को इसका लाभ मिलेगा.