menu-icon
India Daily
share--v1

दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट की वो अचूक ट्रिक जिसे अपनाकर शेयर बाजार में सबसे ज्यादा पैसा कमाएंगे आप!

जल्दी और मोटा पैसा बनाने की चाहत में आजकल लोग शेयर बाजार की ओर आकर्षित हो रहे हैं लेकिन बाजार का इतिहास कहता है कि यहां पैसा लगाने वाले ज्यादातर निवेशक खाली हाथ ही वापस लौटते हैं. कुछ बिरले लोग ही यहां से पैसा कमा पाते हैं. लेकिन आज हम आपको दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट की एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप शेयर बाजार के और निवेशकों से हमेशा फायदे में रहेंगे.

auth-image
India Daily Live
warren buffett
Courtesy: social media

Business News: शेयर बाजार एक ऐसा कुआं है जहां पैसा कभी खत्म नहीं होता, लेकिन कुछ बिरले ही होते हैं तो यहां से पैसा बनाने में कामयाब हो पाते हैं, ज्यादातर निवेशकों का यहां बर्बाद होने का ही रिकॉर्ड रहा है. शेयर बाजार में पैसा बनाने के लिए आपको बाजार और फाइनेस की बेहतर समझ होना बेहद जरूरी है, इससे आपकी शेयर बाजार में पैसा कमाने की संभावना तो बढ़ जाएगी लेकिन यह जरूरी नहीं कि आप पैसा कमा ही लें क्योंकि यहां आपको गारंटीड रिटर्न नहीं मिलता.

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी अचूक ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप शेयर बाजार में गारंटीड रिटर्न कमाएंगे यही नहीं इस ट्रिक को अपनाकर आप शेयर बाजार के 95 प्रतिशत निवेशकों से ज्यादा लाभ कमाएंगे. शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट इस ट्रिक को अपना चुके हैं. तो आइए जानें क्या है ये ट्रिक...

शेयर के बजाय इंडेक्स में करें निवेश
वॉरेन बफेट की इस ट्रिक के मुताबिक अगर आपको बाकी निवेशकों से ज्यादा पैसा कमाना है तो आपको किसी कंपनी के शेयर खरीदने के बजाय इंडेक्स में निवेश करना चाहिए. इंडेक्स यानी निफ्टी या सेंसेक्स. 

निफ्टी और सेंसेक्स इंडेक्स में डायरेक्ट निवेश संभव नहीं होता. इसके लिए आप NIFTYETF और SENSEXETF में पैसा लगा सकते हैं. निफ्टी और सेंसेक्स के ईटीएफ में निवेश कर आप शेयर बाजार के 95 फीसदी निवेशकों से ज्यादा पैसा कमाएंगे.

लंबे समय के लिए करें निवेश
हालांकि निफ्टी ईटीएफ और सेंसेक्स ईटीएफ में लंबे समय के लिए निवेश करना फायदेमंद रहता है. इसलिए आपको 10 से 15 साल का होराइजन लेकर निवेश करना चाहिए.

सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट (Systematic Investment) है समझदारी

समझदार निवेशक हमेशा सिस्टमेटिक निवेश को तरजीह देता है. आपको भी शेयर बाजार में थोड़े-थोड़े अंतराल पर निवेश करना चाहिए. एक साथ सारा पैसा लगाना समझदारी नहीं. 

अगर आपको ज्यादा पैसा कमाना है तो निफ्टी ईटीएफ और सेंसेक्स ईटीएफ में अभी से थोड़ा-थोड़ा पैसा लगाना शुरू करें और कम से कम 10 से 15 साल तक के लिए निवेश करें. फिर जो कमाल होगा उसे आप देखते रह जाएंगे. इस ट्रिक को अपनाकर आप हमेशा और निवेशकों से ज्यादा पैसा कमाएंगे.

Disclaimer: यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की राय जरूर लें.