menu-icon
India Daily
share--v1

क्रेडिट कार्ड यूजर्स हो जाएं सावधान, 1 जुलाई से रखें इन बातों का ध्यान नहीं तो नए नियम लगा देंगे चूना

Credit Card Rules: क्रेडिट कार्ड बैंक की तरफ से दी जाने वाली वो सुविधा है जिसका इस्तेमाल आदमी अपने उस दौर में करता है जब आर्थिक रूप से उसे मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इस दौरान वो बैंक की ओर से दिए गए कार्ड से एक निश्चित राशि तक अपनी खरीद या सेवाओं के लिए इस्तेमाल कर सकता है. हालांकि एक जुलाई से क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए नियमों में बदलाव होने जा रहा है जो ध्यान न रखे जाने पर आपकी जेब पर भारी पड़ सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Credit Card
Courtesy: Freepik

Credit Card Rules: जून का महीना खत्म होने वाला है और जुलाई की शुरुआत के साथ ही कई बैंकों के क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है. अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि 1 जुलाई से आपके कार्ड से जुड़े कौन से नियम बदल जाएंगे.

एसबीआई क्रेडिट कार्ड वालों के लिए नए नियम

रिवॉर्ड प्वाइंट में कटौती: 1 जुलाई 2024 से एसबीआई कार्ड धारकों को सरकारी लेनदेन पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट बंद कर दिए जाएंगे. इसका मतलब है कि आप अब टैक्स, बिजली बिल, पानी बिल, गैस बिल आदि का भुगतान करने पर कोई रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं कमा पाएंगे.

कुछ कार्डों पर रिवॉर्ड प्वाइंट बंद: 15 जुलाई 2024 से एसबीआई कुछ खास क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट को बंद कर देगा. इनमें कौन से कार्ड शामिल हैं, इसकी जानकारी बैंक बाद में देगा.

उदाहरण: मान लीजिए आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके ₹10,000 का टैक्स जमा करते हैं. अभी तक आपको इस लेनदेन पर 1% रिवॉर्ड प्वाइंट मिलते थे, यानी 100 रिवॉर्ड प्वाइंट. लेकिन 1 जुलाई से आपको इस लेनदेन पर कोई रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलेगा.

आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के नए नियम

कार्ड रिप्लेसमेंट चार्ज में बढ़ोतरी: 1 जुलाई 2024 से आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड धारकों को खोए हुए या डैमेज्ड कार्ड को बदलने के लिए ₹100 की जगह ₹200 का भुगतान करना होगा.

अन्य चार्जेस में कमी:

  • चेक और कैश पिकअप पर लगने वाला ₹100 का शुल्क बंद होगा.
  • चार्ज स्लिप रिक्वेस्ट पर लगने वाला ₹100 का शुल्क बंद होगा.
  • चेक वैल्यू का 1% चार्ज (यानी ₹100) बंद होगा.
  • डुप्लीकेट स्टेटमेंट रिक्वेस्ट पर ₹100 की फीस बंद होगी.

उदाहरण: मान लीजिए आपका आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड खो जाता है और आपको उसे बदलवाना पड़ता है. अभी तक आपको इसके लिए ₹100 का भुगतान करना होता था, लेकिन 1 जुलाई से आपको इसके लिए ₹200 का भुगतान करना होगा.

सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए नए नियम

सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड धारकों को 15 जुलाई 2024 तक अपने सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड को एक्सिस बैंक में माइग्रेट करना होगा. बैंक ने ग्राहकों को ईमेल के जरिए इसकी सूचना दी है. माइग्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए ग्राहक सिटी बैंक की वेबसाइट या मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के नए नियम

CRED, Paytm, Cheq, MobiKwik और Freecharge जैसे प्लेटफॉर्म पर किराए का भुगतान करने पर अधिक शुल्क: 1 अगस्त 2024 से एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड धारकों को CRED, Paytm, Cheq, MobiKwik और Freecharge जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके किराए का भुगतान करने पर 1% शुल्क देना होगा. अभी तक यह शुल्क 0.5% था.

उदाहरण: मान लीजिए आप एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके ₹10,000 का किराया चुकाते थे. अभी तक आपको इस ट्रांजैक्शन पर ₹50 का शुल्क लगता था (0.5% चार्ज). लेकिन 1 अगस्त से आपको इसी ट्रांजैक्शन पर ₹100 का शुल्क देना होगा (1% चार्ज).

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • 1 जुलाई से पहले अपने बैंक के क्रेडिट कार्ड से जुड़े बदलावों को जरूर चेक कर लें.
  • अपने बैंक की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाकर अपडेटेड जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • अगर आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और सरकारी लेनदेन पर रिवॉर्ड प्वाइंट कमाते हैं, तो 1 जुलाई से पहले ऐसे भुगतान कर लें.
  • अगर आपका आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड खो जाने वाला है तो जून के अंत तक ही उसे बदलवा लें.
  • सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड धारक 15 जुलाई से पहले अपना कार्ड एक्सिस बैंक में माइग्रेट कर लें.
  • अगर आप एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके किराए का भुगतान करते हैं तो वैकल्पिक तरीकों पर विचार करें, नहीं तो 1 अगस्त से लगने वाले ज्यादा शुल्क के लिए तैयार रहें.