menu-icon
India Daily
share--v1

AI Voice Scam: प्यार के चक्कर में लूटा दिए 7 लाख रुपये, अगर नहीं किया ये काम तो आप भी फंस जाएंगे चंगुल में

AI Voice Scam: इतने तरह के स्कैम मार्केट में आ गए हैं कि आप खुद भी परेशान हो जाएंगे ये देखकर कि आपको कितनी तरह से लूटा जा रहा है. इसी तरह का एक AI Voice स्कैम है जिसमें स्कैमर अपनी आवाज बदलकर आपको कॉल करते हैं और बताते हैं कि वो आपके दोस्त, कलीग या फैमिली में से बात कर रहे हैं. जब आप झांसे में आ जाते हैं तो आपका अकाउंट खाली करने की तैयारी की जाती है. 

auth-image
India Daily Live
AI Voice Scam
Courtesy: Canva

AI Voice Scam: क्या आप जानते हैं कि स्कैम कितनी तरह से हो सकता है? शायद जानते ही होंगे, क्योंकि आजकल स्कैम तेजी से जो बढ़ने लगा है. आपने आवाज बदलकर किए जा रहे स्कैम के बारे में भी सुना होगा. वैसे तो स्कैम की जितनी खबरें आज तक सुनी हैं उनमें जिन लोगों के साथ स्कैम होता है वो स्कैमर्स को नहीं जानते हैं. लेकिन हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक पड़ोसन ने ही AI के जरिए आवाज बदलकर अपनी पड़ोसन के साथ धोखाधड़ी कर दी है. 

इस महिला ने दूसरी महिला के साथ 7 लाख रुपये की ठगी की है. इस स्कैम में स्कैमर महिला ने AI की मदद से एक आदमी की आवाज बनाई. यह काम वो अपने पति के साथ मिलकर कर रही है और फिलहाल फरार है. इस मामले की जांच चल रही है. इसे AI Romance Scam या फिर AI Voice Scam भी कहा जाता है. 

मजबूरी का उठाया फायदा: 

जिस महिला के साथ धोखाधड़ी हुई वो 34 साल की है और एक बेहतर नौकरी की तलाश कर रही थी. 7 महीने पहले शुरु हुए इस किस्से में महिला के साथ आरोपी का कॉल आता है जिसमें महिला ने खुद को अभिमन्यू मेहरा बताया. दोनों ने नंबर एक्सचेंज किए और फिर नौकरी दिलाने में मदद करने की भी बात कही. रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों के बीच अच्छी-खासी बातचीत शुरू हो गई थी. 

बात करते-करते दोनों रिलेशनशिप में आ गए. विक्टिम महिला ने कई बार आरोपी से मिलने की कोशिश की लेकिन उसकी मुलाकात अभिमन्यू से नहीं हो पाई. कैसे हो पाती, वो तो उसी की ही पड़ोसन थी. फिर धीरे-धीरे महिला से 7 लाख रुपये एक अकाउंट में ट्रांसफर कराए गए. इस दौरान अभिमन्यू ने महिला को एक ब्लैंकेट भी गिफ्ट के तौर पर दिया. 

जब महिला को शक हुआ तो उसने पुलिस में रिपोर्ट की. जब मामले की जांच शुरू हुई तो आरोपी महिला ने बताया कि वो एक वॉयस चेजिंग ऐप का इस्तेमाल करती है और इसी से महिला से बात करती थी. पुलिस ने यह भी बताया कि महिला का पति उसे इस काम के लिए बढ़ावा देता था और रोकने की कोशिश नहीं करता था. 

खतरनाक है AI Voice Scam:

AI Voice Scam पिछले काफी समय से एक्शन में है. स्कैमर इसका इस्तेमाल कर लोगों को लूट रहे हैं. इस दौरान स्कैमर किसी व्यक्ति को कॉल करता है और आवाज चेंज कर खुद को उनका दोस्त, कलीग या फैमिली बताता है. फिर उन्हें झांसे में लेकर पैसे लूटता है. आपको यह ध्यान रखना है कि किसी मैसेज या कॉल पर आई पैसों की रिक्वेस्ट को कभी-भी पूरा नहीं करना है. अगर आपको शक हो तो कॉल काट दें और फिर जिसने आपको कॉल किया है उसके नंबर पर कॉल कर कंफर्म करें कि क्या सही में उसने ही कॉल किया था या नहीं.