menu-icon
India Daily
share--v1

Airtel और जियो ने क्यों महंगे कर दिए रिचार्ज, समझ लीजिए अंदर की बात

Prepaid Plan Hike: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमतें बढ़ाने जा रहे हैं और यूजर्स की जेब ढीली होने वाली है. ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर ये टेलिकॉम कंपनियां ऐसा कर क्यों रही हैं. इसके पीछे कारण क्या है, चलिए जानते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Prepaid Plan Hike
Courtesy: Social Media

Prepaid Plan Hike: भारत की तीन सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone Idea ने ऐलान कर दिया है कि उनके प्लान्स की कीमत को बढ़ाया जा रहा है. जहां जियो ने 12 से 25% तक का टैरिफ बढ़ा दिया है. वहीं, Airtel ने 10 से 20% तक और Vi ने 10 से 20% तक कीमत को बढ़ा दिया है. जियो और एयरटेल के प्लान्स की कीमत को 3 जुलाई से, तो Vi के प्लान की कीमत को 4 जुलाई से बढ़ा दिया जाएगा. 

यूजर्स की जेब पर इस बढ़ोतरी से अच्छा खासा असर पड़ेगा. ऐसे में आपके मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा कि इन तीनों कंपनियों ने यह फैसला क्यों लिया है. आखिर जियो, एयरटेल और वीआई ने प्लान्स की कीमत को इतना क्यों बढ़ा है. तो चलिए जानते हैं इसका जवाब.

जियो, एयरटेल और वीआई प्लान्स की कीमत बढ़ने का कारण: 

हर कंपनी रेवन्यू के लिए काम करती है और ये कंपनियां भी रेवन्यू के लिए ही कीमत बढ़ा रही हैं. इस मामले को लेकर Airtel का कहना है कि एवरेज रेवन्यू प्रति यूजर को बढ़ाकर 300 रुपये के पार ले जाना है. इससे कंपनी को फाइनेंशियल बढ़ने में मदद मिलेगी. मार्च 2023 की तिमाही तक एयरटेल का ARPU 209 रुपये रहा. जियो का ARPU 181.70 रुपये और VI का 146 रुपये रहा.

वर्ष 2016 में, जब जियो ने अपनी 4G सर्विसेज लॉन्च की थी तब दूसरी कंपनियों को तगड़ा कॉम्पेटीशन देने के लिए एक साल तक फ्री सर्विसेज उपलब्ध कराई थीं. कम कीमत में डाटा मिलने के बाद यूजर्स ने जियो की तरफ रुख किया था. इसके बाद से ही ऑनलाइन सर्विसेज तक एक्सेस आसान हो गया था. जियो के बाद धीरे-धीरे एयरटेल और वीआई ने भी अपने प्लान्स की कीमत को बढ़ा दिया था. 

5G की शुरुआत: 

5G सर्विसेज को लॉन्च करने के बाद से इन तीनों कंपनियों के खर्च काफी ज्यादा बढ़ गए थे. ऐसे में इन्हें मॉनिटाइजेशन के लिए कदम उठना जरूरी था. इसका एक ही रास्ता बचता है और वो है टैरिफ प्लान्स की कीमत में बढ़ोतरी. इसे लेकर जेपी मॉर्गन के एक नोट शेयर किया है जिसमें कहा गया है कि जियो ने पिछली बार एयरटेल और वीआई की तुलना में पहले टैरिफ प्राइस बढ़ाए थे. ऐसे में यह माना जा रहा है कि कंपनी का ध्यान अब शेयर बेनिफिट से हटकर मॉनिटाइजेशन पर आ गया है और टैरिफ प्लान्स को बढ़ाने का यही कारण नजर आ रहा है.