menu-icon
India Daily
share--v1

आखिर WhatsApp ने क्यों बंद कर दिए 66 लाख भारतीय अकाउंट्स, वजह कर देगी हैरान

WhatsApp Account Banned: कंपनी ने 66 लाख से ज्यादा भारतीय WhatsApp अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया है. कई यूजर्स को इस बात को लेकर कंफ्यूजन होती है कि आखिर ऐसा क्यों किया गया है और कहीं उनके साथ ऐसा न हो जाए. ऐसे में हम आपको यहां बता रहे हैं कि WhatsApp अकाउंट्स को ब्लॉक करता क्यों है.

auth-image
India Daily Live
WhatsApp Account Banned
Courtesy: Canva

WhatsApp Account Banned: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने मई 2024 में 66 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट बंद कर दिए हैं. 6,620,000 अकाउंट्स को बैन किया गया है जिनमें से 1,255,000 अकाउंट्स को प्रोएक्टिवली बंद किया गया था. इनके लिए किसी भी तरह की ब्लॉक या रिपोर्ट रिक्वेस्ट नहीं आई थी. भारत में कंपनी के 550 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं और कंपनी को देशभर से 13,367 शिकायतें मिली जिनमें से मात्र 31 पर कार्रवाई हुई. 

नए भारतीय आईटी नियम 2021 के अनुसार, कंपनी को हर महीने अपनी कंप्लायंस रिपोर्ट जारी करनी होती है. रिपोर्ट को जारी करते हुए कंपनी ने कहा, ‘हम अपने काम में ट्रांसपेरेंसी बनाए रखेंगे और आगे आने वाली रिपोर्ट्स पर भी काम करते रहेंगे.’ क्या आप जानते हैं कि WhatsApp इन अकाउंट्स को ब्लॉक क्यों करता है? अगर नहीं पता, तो चलिए बताते हैं. 

WhatsApp क्यों ब्लॉक करता है अकाउंट्स:

WhatsApp इन अकाउंट्स को इसलिए ब्लॉक करता है क्योंकि इनके खिलाफ दूसरे यूजर्स द्वारा रिपोर्ट दर्ज की जाती है. इसके अलावा कई अकाउंट्स को फेक न्यू फैलाने और घृणा फैलाने जैसे काम करने के लिए भी बैन कर देता है. WhatsApp को जितनी शिकायतें मिलती हैं वो उन पर कार्रवाई करता है और यह चेक करता है कि कहीं ये शिकायतें पिछले शिकायतों की नकल तो नहीं है. 

WhatsApp पर किसी अकाउंट को कैसे रिपोर्ट करें: 

  • सबसे पहले आपको WhatsApp ओपन करना होगा और फिर उस चैट पर जाना होगा जिसे आपको रिपोर्ट करता है. 

  • फिर चैट में टॉप पर उस व्यक्ति के नाम पर टैप करें. 

  • इसके बाद नीचे की तरफ Report का ऑप्शन मिलेगा. इस पर टैप कर दें. 

  • इसके बाद आपको यह सेलेक्ट करना होगा कि आप अकाउंट को रिपोर्ट क्यों करना चाहते हैं. 

  • फिर Send पर क्लिक कर दें.