menu-icon
India Daily
share--v1

बारिश में फोन खराब होने का डर खत्म, मोबाइल इंश्योरेंस कर लेगा कवर, जानें क्या हैं बेनिफिट्स

Mobile Insurance Benefits: अगर आपका फोन महंगा है या फिर आपके फोन के साथ कोई न कोई घटना होती रहती है तो आपको मोबाइल इंश्योरेंस जरूर ले लेना चाहिए. यह बेहद जरूरी हो जाता है. यहां हम आपको बताएंगे कि मोबाइल इंश्योरेंस क्या होता है और इसमें क्या-क्या कवर किया जाता है. 

auth-image
India Daily Live
Mobile Insurance Benefits
Courtesy: Canva

Mobile Insurance Benefits: स्मार्टफोन हमारी लाइफ के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि यह हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का एक अभिन्न अंग बन चुका है. जितना जरूरी फोन है उतना ही जरूरी उसका इंश्योरेंस है. फोन पर हम कम्यूनिकेशन, काम और एंटरटेनमेंट जैसे काम के लिए निर्भर रहते हैं. फोन इंश्योरेंस इसलिए आवश्यक होता है क्योंकि स्मार्टफोन का खो जाना या खराब हो जाना हमारे लिए बड़ी रुकावटें पैदा कर सकता है. 

मोबाइल इंश्योरेंस ऐसी परिस्थितियों में एक अहम फाइनेंशियल सिक्योरिटी उपलब्ध कराता है. इंश्योरेंस पॉलिसी फोन खो जाने, चोरी हो जाने और फिजिकल डैमेज हो जाने के लिए अलग-अलग होती है. ऐसे में यहां हम आपको यह बता रहे हैं कि मोबाइल इंश्योरेंस क्या है और यह किस तरह से फोन को सिक्योर रखती है. 

क्या होता है मोबाइल इंश्योरेंस:

मोबाइल इंश्योरेंस फोन के लिए डिजाइन किया गया है जो किसी भी नुकसान या डैमेज को कवर करता है. यह कई तरह से आपके फोन को सुरक्षा देता है जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं. 

चोरी से सुरक्षा: चोरी हुए फोन का वापस मिलना मुश्किल होता है और इस दौरान डाटा का काफी नुकसान हो जाता है. इस तरह रिप्लेसमेंट कॉस्ट इस इंश्योरेंस में कवर हो जाती है. 

दुर्घटना से सुरक्षा: महंगे मोबाइल फोन की रिपेयर कॉस्ट काफी ज्यादा हो सकती है. ऐसे में इंश्योरेंस अचानक हुई टूट-फूट को कव करता है. 

वॉटर और लिक्विड कवर: मोबाइल इंश्योरेंस आमतौर पर पानी, मॉइश्चर या ह्यूमिडिटी से भी कवरेज देते हैं. 

हाई मेंटेनेंस कॉस्ट: Apple, Samsung और OnePlus जैसे ब्रांडों के हाई-एंड फोन की मरम्मत में काफी पैसा लग सकती है. मोबाइल इंश्योरेंस आपको इस तरह की परेशानी में भी कवरेज देते हैँ. 

फोन खो जाना: वारंटी आमतौर पर खोए हुए फोन के लिए मुआवजा तो नहीं देती है लेकिन इस तरह के मामलों में इंश्योर्ड अमाउंट जरूर दे देती है. 

मोबाइल इंश्योरेंस में क्या-क्या कवर किया जाता है: 

चोरी या डकैती: मोबाइल इंश्योरेंस में घटना की रिपोर्ट करने के 48 घंटों के अंदर खोए हुए या टूटे हुए फोन को बदलने या मरम्मत करना शामिल है. 

एक्सीडेंटल डैमेज: फोन का अक्सर गिर जाना या टूट-फूट हो जाना फोन को कवर करता है. 

लिक्विड डैमेज: पानी से होने वाले नुकसान के लिए कवरेज दी जाती है. 

टेक्निकल डैमेज: ईयर जैक, चार्जिंग पोर्ट या टच स्क्रीन की समस्याओं के कवर किया जाता है. 

स्क्रीन डैमेज: कवरेज में फोन की स्क्रीन से होने वाले नुकसान के लिए सुरक्षा मिलती है. 

आग: अगर आपका फोन आग से डैमेज हुआ है तो उससे कवरेज मिलती है. 

डोरस्टेप पिक-अप और ड्रॉप: कुछ पॉलिसी मरम्मत के लिए डिवाइस को पिक-अप और ड्रॉप करने के लिए डोरस्टेप सर्विस की सुविधा देती हैं. 

मोबाइल इंश्योरेंस में क्या कवर नहीं किया जाता है?

  • फोन का नुकसान हुआ लेकिन किस तरह से हुआ है ये पता न हो. 

  • ज्यादा खराब मौसम में होने के चलते हुआ नुकसान

  • फोन के असली मालिक के अलावा किसी दूसरे व्यक्ति के इस्तेमाल से अगर नुकसान हुआ हो. 

  • फोन में पहले से कोई दिक्कत हो

  • फोन को जानबूझकर नुकसान पहुंचाना

  • ओवरलोड के चलते नुकसान होना