menu-icon
India Daily
share--v1

Smartphone क्यों होता है बार-बार Hang, ये हैं बड़े कारण

Smartphone Hang Issue Reasons: क्या आप जानते हैं कि आपका स्मार्टफोन हैंग क्यों होता है? अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको यहां हर कारण बता रहे हैं. 

auth-image
Shilpa Srivastava
Smartphone Hang Issue Reasons

Smartphone Hang Issue Reasons: स्मार्टफोन का हैंग होना कोई नई बात नहीं है. हर दूसरा यूजर इस परेशानी से दुखी है. शायद आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा. लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है आखिर ऐसा होता क्यों है? इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे हार्डवेयर इश्यू, सॉफ्टवेयर इश्यू. यहां हम आपको इन्हीं वजहों के बारें में बता रहे हैं जिससे आप इन गलतियों को सही कर पाएं. 

हार्डवेयर इश्यू: किसी भी फोन के हैंग होने में सबसे बड़ा कारण उसके हार्डवेयर का होता है. अगर फोन का हार्डवेयर सही न हो तो फोन में हैंग और लैग इश्यू आता है जिससे फोन का एक्सपीरियंस बेकार हो जाता है. हालांकि, इसमें कई आस्पेक्ट्स हैं. चलिए इनके बारे में एक-एक कर के जानते हैं. 

  • रैम का कम होना: अगर फोन की रैम कम है तो फोन हैंग होता है. चाहें आपके पास एंड्रॉइड फोन हो या आईफोन, कम रैम होने से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. नया फोन खरीदते समय आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास कम से कम 8 जीबी वाला फोन हो. जब रैम कम होती है तो फोन को स्मूद काम करने में परेशानी आती है जिससे फोन हैंग हो जाता है. 

  • सीपीयू: फोन में सीपीयू का बेहतर होना भी जरूरी है. सीपीयू फोन का ब्रेन होता है और ये टास्क को मैनेज और इंस्ट्रक्शन को फॉलो करता है. अगर सीपीयू सही नहीं होगा तो फोन हैंग होना तय है.

  • कम स्टोरेज: जिस तरह से फोन में रैम जरूरी होती है. ठीक उसी तरह से फोन में पर्याप्त स्टोरेज होना भी जरूरी होता है. अगर फोन में कम स्टोरेज हो तो वो जल्दी भर जाती है और फोन रुक-रुक कर काम करने लगता है. आपके फोन में पर्याप्त स्टोरेज होना जरूरी है जिससे फोन स्मूद काम करे. 

  • फोन ओवरहीट होना: जब भी हम फोन को उसकी क्षमता से ज्यादा इस्तेमाल कर लेते हैं तो वो ओवरहीट होने लगता है. फोन जब ओवरहीट होता है तो वो हैंग होने लगता है. 

  • प्रोसेसर का कम होना: अगर फोन में प्रोसेसर अच्छा न दिया गया हो तो भी फोन हैंग होने लगता है. साथ ही प्रोसेसर और रैम का जब कॉम्बीनेशन सही नहीं बैठता है तब भी फोन हैंग होने लगता है. इसलिए फोन में सही रैम और प्रोसेसर का होना बेहद जरूरी हो जाता है. 

  • फोन का ज्यादा इस्तेमाल: कई बार तो गलती हमारी ही होती है. अगर आप फोन का इस्तेमाल ज्यादा कर लेते हैं तो भी फोन हैंग होने लगता है. आपको यह समझना चाहिए कि हर फोन की अपनी क्षमता होती है और अगर उसे उस क्षमता के बाहर इस्तेमाल किया जाए तो फोन हैंग होने लगता है. 

2. सॉफ्टवेयर रिलेटेड इश्यू: हार्डवेयर के अलावा फोन में सॉफ्टवेयर इश्यू होने से भी यही परेशानी आती है. फोन में मौजूद मैलवेयर, गेम्स आदि के चलते ऐसा होता है. फोन में सॉफ्टवेयर इश्यू कैसे होता है इससे कैसे फोन हैंग होता है, चलिए जानते हैं. 

  • मैलवेयर या वायरस: अगर आपने किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से कोई ऐप डाउनलोड की है तो इससे फोन में वायरस या मैलवेयर आ सकता है. इससे फोन हैंग होने लगता है. क्योंकि ये मैलवेयर या वायरस फोन को धीरे-धीरे बेकार कर रहा होता है या डाटा चुरा रहा होता है. 

  • गेम्स: आपको लग रहा होगा कि गेम्स की बात क्यों कर रहे हैं हम. बता दें कि फोन में अगर आपने ज्यादा गेम डाउनलोड कर लिए हैं या फिर किसी बजट फोन में बहुत हैवी गेम डाउनलोड कर लिया है. जब हम फोन में बहुत ज्यादा गेम डाउनलोड कर लेते हैं तो फोन की रैम और सीपीयू पर काफी ज्यादा असर पड़ता है और इससे फोन हैंग होने लगता है. 

  • रिबूट: हमारे साथ एक बड़ी परेशानी होती है कि हम फोन को आराम नहीं देते हैं. फोन को आराम की उतनी ही जरूरत होती है जितना हमारे शरीर को. तो फोन को समय-समय पर रीबूट करना बेहद जरूरी है. अगर ऐसा न किया जाए तो फोन हैंग हो सकता है. लेकिन एक जरूरी बात यह भी है अगर फोन को बहुत ज्यादा रीबूट किया जाए तो सॉफ्टवेयर फेलियर का इश्यू आने लगता है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!