menu-icon
India Daily
share--v1

KYC के नाम पर बुजुर्ग के साथ हो गया Online Scam, पेंशन अकाउंट से कट गए 2.5 लाख

Scam Call: कोलकाता में रहने वाले 83 वर्षीय एक सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी के ऑनलाइन फ्रॉड का एक मामला सामने आया है. ऑनलाइन केवाईसी अपडेट करने के लिए फर्जी तरीके से बैंक से एक कॉल आया जिसके बाद उन्हें ढाई लाख रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है.  

auth-image
Purushottam Kumar
Online Scam

Scam Call: कोलकाता में रहने वाले 83 वर्षीय एक सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी के ऑनलाइन फ्रॉड का एक मामला सामने आया है. जानकारी के अनुसार सेवानिवृत्त अधिकारी एसपी सिन्हा को ऑनलाइन केवाईसी अपडेट करने के लिए फर्जी तरीके से बैंक से एक कॉल आया जिसके बाद उन्हें ढाई लाख रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है.  

क्या है पूरा मामला

दरअसल, सेवानिवृत्त अधिकारी एसपी सिन्हा को एक कॉल आया जिसमें कॉलर ने यह दावा किया कि वह बैंक के टेबल नंबर 3 से बात कर रहा है. कॉलर ने आगे कहा कि पेंशन अकाउंट के लिए केवाईसी कराना जरूरी है. नहीं तो उनकी पेंशन बंद कर दी जाएगी.

इसके बाद उन्होंने बैंक में जाकर संपर्क किया तो बैंक कर्मियों ने उनसे कहा कि हां केवाईसी कराना जरूरी है. बैंक कर्मियों ने आगे कहा कि ऑनलाइन केवाईसी के लिए कॉल करने वाले शख्स के निर्देश को फॉलो करें.

इसके बाद 11 नवंबर को एसपी सिन्हा के पास एक बार फिर से फोन आता है. फोन करने वाले शख्स ने कहा कि वह बैंक से खाते की केवाईसी के लिए फोन कर रहा है. एसपी सिन्हा बताते हैं कि कॉलर ने मुझे खाता संख्या भी बताया इसलिए उन्होंने कॉलर के निर्देशों का पालन करने के लिए सहमति जता दी. उन्होंने आगे कहा कि मैंने सोचा कि बच्चों को टेक्नोलॉजी के बारे में अधिक जानकारी है इसलिए उन्होंने अपने पोते को फोन देते हुए निर्देशों का पालन करने की बात कही. इसके बाद फोन रखते ही उनके खाते से 2,57,650 रुपए की निकासी हो गई.