menu-icon
India Daily
share--v1

मुनाफे के चक्कर में लग गई 1.5 करोड़ की चपत, एक गलती ने कर दिया खेल

Online Investment Scam: साइबर स्कैम कितने ज्यादा बढ़ते जा रहे हैं ये किसी से छिपा नहीं है. आए दिन कोई न कोई स्कैम का शिकार होता रहता है. इसमें ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट स्कैम काफी तेजी से बढ़ रहा है. इस तरह के स्कैम में हैकर्स, लोगों के जीवनभर की कमाई चुरा लेते हैं. इससे कैसे बचना है, चलिए जानते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Online Investment Scam
Courtesy: Canva

Online Investment Scam: साइबर स्कैम के मामले बढ़ते जा रहे हैं. एक नया मामला सामने आया है जिसमें ठाणे की एक 62 वर्षीय महिला ने हाई रिटर्न के लालच में लगभग 1.5 करोड़ रुपये गंवा दिए. रिपोर्ट के अनुसार, पीड़िता कावेसर में रहती हैं और अप्रैल से जून के बीच एक स्कैमर के कॉन्टैक्ट में आई थी. इस मामले को लेकर कासरवडावली पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है. 

पुलिस ने आरोपियों की पहचान कर ली है जिनके नाम उष्मा शाह, सुनीता कुमारी, अभिजीत गांधी, विवेक पटेल, केतन मारवाड़ी, जूनी वी पटेल और नरेश कुमार डी जडेजा बताए गए हैं. इन पर आईपीसी और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है. 

क्या है मामला? 

महिला ने बताया कि स्कैमर ने उसे लिंक दिए और एक व्हाट्सएप ग्रुप में भी एड किया. इसके बाद उससे कुल मिलाकर 1,45,35,6000 रुपये का निवेश कराया गया. महिला से कहा गया कि उसे इसके बदले में हाई-रिटर्न दिया जाएगा. लेकिन जब महिला ने अपना पैसा वापस लेना चाहा तो उसे न तो रिटर्न मिला और न ही उसका निवेश किया गया पैसा. इस तरह के मामले से निपटने के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. 

इस तरह रहें सुरक्षित: 

  • अगर कोई ऐसा ऑफर मिलता है जो देखने में सच न लगे तो आपको इस पर विश्वास नहीं करना है.

  • थोड़े पैसों में ज्यादा रिटर्न का दावा हमेशा गलत होता है. यह सिर्फ आपको लुभाने का तरीका होता है.

  • किसी भी वेबसाइट पर जाने से पहले सुनिश्चित करें कि वेबसाइट HTTPS का इस्तेमाल कर रही है या नहीं. इससे ही पता चलता है कि कनेक्शन सिक्योर है. 

  • अगर कोई आप पर जल्दी पैसे देने का दवाब बना रहा है तो आपको इस तरह की मांग को पूरा नहीं करना है. 

  • ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म और कंपनी के बारे में पूरी तरह से रिसर्च करें. 

  • कंपनी के रिव्यू, रेग्यूलेटरी अप्लायंस और ट्रैक रिकॉर्ड चेक करें.