menu-icon
India Daily
share--v1

बारिश के मौसम में अपने महंगे गैजेट्स का इस तरह रखें ख्याल, एक गलती सब कर देगी बर्बाद

Gadgets Safety Tips in Monsoon: मानसून सीजन आ चुका है और बारिश भी होने लगी है. अब चाहें कितनी भी बारिश क्यों न हो, ऑफिस तो जाना ही पड़ता है. इस दौरान कई बार हम भीग भी जाते हैं. इससे आप खुद तो गीले होते हैं और साथ ही आपके गैजेट्स भी गीले हो जाते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे बारिश के मौसम में अपने गैजेट्स को कैसे बचा सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Gadgets Safety Tips in Monsoon
Courtesy: Canva

Gadgets Safety Tips in Monsoon: बारिश का मौसम चल रहा है और लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है. गर्मी से तो राहत मिल गई है लेकिन बारिश में कई बार गैजेट्स का बुरा हाल हो जाता है. बारिश हो या न हो, ऑफिस तो जाना ही पड़ता है. कई बार तो हम भीग भी जाते हैं और साथ ही हमारे गैजेट्स भी भीग जाते हैं. ऐसा होने से गैजेट्स खराब हो सकते हैं जिससे आपकी जेब ढीली होने का पूरा खतरा रहता है.  

ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे बारिश के दौरान अगर आपके पास स्मार्टफोन, टैबलेट, स्मार्टवॉच, ईयरबड्स और लैपटॉप है तो उन्हें आप कैसे बचा सकते हैं. ये टिप्स आपके काफी काम आएंगे. 

गैजेट्स को रखें सेफ: 

बारिश में वॉटरप्रूफ पाउच या बैग हमेशा साथ रखना चाहिए. इससे अगर कभी अचानक से बारिश आ जाती है तो इन पाउच या बैग में गैजेट्स को रखा जा सकेगा. वॉटरप्रूफ बैग में गैजेट रखने उनमें पानी नहीं जाता है औ खराब भी नहीं होते हैं. 

भूलकर भी न करें ये गलती: 

कई बार हमारी छोटी-सी गलती भी हमारे ऊपर भारी पड़ जाती है. हम अपने गैजेट्स को गीली जगहों पर रख देते हैं. इससे गैजेट्स में पानी चला जाता है और इंटरनल पार्ट्स खराब हो जाते हैं. बस एक गलती एक सेकेंड में आपके हजारों रुपये पानी में डुबा सकती है. 

गैजेट्स में पानी जाने पर क्या करें: 

  • अगर गलती से आपके गैजेट में पानी चला जाए तो आपको सबसे पहले तो उसे तुरंत ऑफ कर देना होगा. 

  • फोन, टैबलेट के कवर और सिम को निकाल दें. ईयरबड्स के बड्स को अलग कर दें. 

  • गीले गैजेट को चार्ज पर लगाने की गलती न करें. 

  • गीले इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को किसी ऐसी जगह रखें जहां पर हवा हो जिससे वो सूख पाएं. 

  • गैजेट्स को धीरे-धीरे झटकें जिससे उनके अंदर का पानी बाहर निकल जाए और पोर्ट्स को नीचे की तरफ करके रख दें. इससे एक्स्ट्रा पानी बाहर निकल जाता है.