menu-icon
India Daily
share--v1

WhatsApp पर कभी नहीं होगा डाटा लीक, ऐसे शेयर करें Sensitive डिटेल्स

WhatsApp पर एक कमाल का फीचर है जिसके जरिए आप आसानी से किसी को एकदम सिक्योर तरीके से अपना सेंसिटिव डाटा भेज सकते हैं. चलिए जानते है इस बारे में. 

auth-image
Shilpa Srivastava
WhatsApp View Once

हाइलाइट्स

  • WhatsApp पर कमाल का फीचर
  • सिक्योरली भेजें सेंसिटिव डाटा

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp एक लोकप्रिय ऐप है जिसका इस्तेमाल दुनियाभर के यूजर्स करते हैं. ये ऐप केवल चैट करने के लिए ही नहीं बल्कि पैसे भेजने में भी काम आती है. इसके साथ ही आप फाइल भी शेयर कर सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि यूजर्स को किसी के साथ कुछ सेंसिटिव डिटेल्स शेयर करनी पड़ती है. लेकिन परेशानी ये होती है कि प्राइवेसी का खतरा हमेशा बना रहता है.

हालांकि, एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए आसानी से आप अपनी सेंसिटिव जानकारी शेयर कर सकते हैं. WhatsApp View Once फीचर के जरिए ऐसा करना बेहद ही आसान है. आइए जानते हैं कैसे इस्तेमाल करें ये फीचर.

WhatsApp पर लीक नहीं होगी सेंसिटिव डिटेल्स:
व्यू वन्स फीचर के जरिए आप किसी को भी आसानी से अपनी सेंसिटिव डिटेल्स भेज सकते हैं. इससे प्राइवेसी बनी रहती है. एक बार देखने के बाद यह गायब हो जाता है. इससे डाटा लीक का खतरा भी खत्म हो जाता है. सबसे अहम बात की न तो इसे सेव किया जा सकता है और न फॉरवर्ड. इसके साथ ही स्क्रीनशॉट भी नहीं लिया जा सकता है. चलिए जानते हैं कैसे इस्तेमाल करें ये फीचर. 

WhatsApp पर मिलता है ये प्राइवेसी फीचर:

  • सबसे पहले आपको WhatsApp ओपन करना है. फिर उस चैट को ओपन करना है जिसे आप कुछ सेंड करना चाहते हैं. 

  • फिर फोटो, वीडियो को सेलेक्ट करें और उसके बराबर में दिए गए व्यू वन्स फीचर पर टैप कर दें. 

  • अगर वॉयस मैसेज भेजना है तो उसे रिकॉर्ड करने के लिए माइक्रोफोन पर टैप करें और ऊपर की तरफ स्वाइप कर लॉक कर दें. फिर भेजने से पहले व्यू वन्स ऑप्शन पर टैप कर दें. 

  • इस फीचर को ऑन करने के बाद आप जिसे भी मैसेज भेज रहे है वो केवल एक ही बार इसे ओपन कर सकता है. दोबारा इसे ओपन नहीं किया जा सकेगा.