menu-icon
India Daily
share--v1

बचत ही बचत! इन 5 बातों का रखेंगे ख्याल तो OTT सब्सक्रिप्शन्स के लिए खर्च नहीं करनी होगी मोटी रकम

OTT Subscription: क्या आप जानते हैं कि आप कुछ टिप्स को फॉलो कर OTT सब्सक्रिप्शन पर अच्छे-खासे पैसे बचा सकते हैं? जी हां, ऐसा हो सकता है. आपको बस कुछ बातों पर ध्यान देना है और इसके बाद आप बचत कर सकते हैं. यहां हम आपको 8 टिप्स दे रहे हैं जिन्हें फॉलो कर OTT सब्सक्रिप्शन पर खर्च होने वाली मोटी रकम को कम किया जा सकता है. 

auth-image
India Daily Live
OTT Subscription
Courtesy: Canva

OTT Subscription: आज के समय में ओवर-द-टॉप (OTT) प्लेटफॉर्म ने एंटरटेनमेंट के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया है. यहां से आप मूवीज और टीवी शो से लेकर डॉक्यूमेंट्री और लाइव स्पोर्ट्स तक कई कंटेंट को स्ट्रीम कर सकते हैं. इन्हें देखने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना होता है जिसके लिए कई बार मोटी रकम भी चुकानी पड़ जाती है. हालांकि, अगर आप चाहें तो इस पर पैसों की बचत कर सकते हैं. 

आप चाहें तो इन सब्सक्रिप्शन पर पैसों की बचत कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा और थोड़ी समझदारी से काम लेना होगा. ऐसा करने के बाद आपक कम पैसों में अपने पसंदीदा शोज और मूवीज का मजा ले पाएंगे. 

फ्री ट्रायल:

कई OTT प्लेटफॉर्म नए यूजर्स को एक हफ्ते या एक महीने के लिए फ्री ट्रायल उपलब्ध कराते हैं. आप इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं. शुल्क लगने से पहले उसे कैंसिल करने का रिमाइंडर सेट कर लें. बस जब शुल्क कटने वाला हो तो सब्सक्रिप्शन हटा दें. 

बंडल सब्सक्रिप्शन:

कई स्ट्रीमिंग सर्विसेज बंडल पैकेज के साथ आती हैं जिनकी कीमत आमतौर पर कम होती है. उदाहरण के लिए, Disney+ एक बंडल प्लान देता है जिसमें Hulu और ESPN+ शामिल हैं. इन तीनों सर्विस को मिलाकर जितनी कीमत होती है, इस बंडल प्लान की कीमत उनसे कम होती है. 

परिवार और दोस्तों के साथ सब्सक्रिप्शन शेयर करें:

पैसे बचाने के लिए आप दोस्तों और परिवार के साथ सब्सक्रिप्शन शेयर कर सकते हैं. प्लान की कीमत को भी डिवाइड कर लें. इससे आप कम पैसे में सब्सक्रिप्शन का लाभ ले पाएंगे. हालांकि, यह चेक जरूर करें कि आप किसी नियम का उल्लंघन न कर रहे हों. 

डिस्काउंटेड प्राइस: 

कई बार OTT प्लेटफॉर्म अपने प्लान्स पर डिस्काउंट ऑफर करती है जिसके साथ प्लान्स की कीमत कम हो जाती हैं. इस तरह के डिस्काउंट ऑफर आपको लगातार चेक करते रहने चाहिए. जब भी डिस्काउंट मिले तो प्लान सब्सक्राइब कर लें. इससे आपके पैसे भी बचते हैं. 

कम क्वालिटी वाला प्लान:

हर प्लेटफॉर्म के पास एक ऐसा प्लान जरूर होता है जो कम क्वालिटी कंटेंट उपलब्ध कराता है और कीमत भी कम होती है. अगर आपको लो क्वालिटी से कोई दिक्कत न हो तो आप इस तरह के प्लान चुन सकते हैं. HD क्वालिटी भी इतनी बुरी नहीं कही जा सकती है.