menu-icon
India Daily
share--v1

Spam Calls का धंधा होगा चौपट, कॉल आते ही चल जाएगा पता

How To Get Rid Of Spam Calls: आजकल के समय में फोन पर किसी अनजान नंबर से कॉल आता है तो टेंशन हो जाती है कि कहीं कोई स्कैमर तो नहीं है. अननोन नंबर्स को न उठाने के चक्कर कई बार हमारी जरूरी कॉल्स मिस हो जाती हैं जिससे नुकसान हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको CNAP फीचर, Truecaller फीचर और स्पैम कॉल्स को कैसे ब्लॉक करें, इस बारे में बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
How To Get Rid Of Spam Calls
Courtesy: Canva

How To Get Rid Of Spam Calls: स्पैम कॉल्स का तांता इतना ज्यादा लग चुका है कि लोगों के माथे पर परेशानी के रेखाएं साफ देखी जा सकती हैं. कॉल्स को इग्नोर करना भी सॉल्यूशन नहीं रहा है क्योंकि ऐसा करने पर कई बार जरूरी कॉल्स भी मिस हो जाती हैं. इस परेशानी से निपटने के लिए कुछ ही समय पहले टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने Spam Calls Caller ID लाने का फैसला किया था जिसमें स्पैम कॉल्स आते ही उसकी कॉलर आईडी दिखने लगेगा. 

इस फीचर यह आसानी से पता चल जाएगा कि जो कॉल आ रही है वो स्पैम है और लोग उसे इग्नोर कर पाएंगे. इस फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी गई है. यह फीचर लोगों को स्पैम कॉल से बचाने में मदद करेगा. साथ ही इस तरह की कॉल्स को रोकने में भी मददगार साबित होगा. सबसे पहले तो ये जानते हैं कि TRAI का ये नया फीचर कौन-सा है और यह कैसे काम करता है. 

क्या होगा इस फीचर का नाम: 

इस फीचर का नाम CNAP है यानी Calling Name Presentation. इस फीचर के लागू होने से स्पैम कॉल्स को रोकने में मदद मिलेगी और लोगों की जरूरी कॉल्स मिस नहीं होंगी. यह फीचर काफी हद तक ट्रूकॉलर की तरह होगा. इसमें जब भी कोई कॉल आएगा तो उसका नाम आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा. ट्राई के अनुसार, देश भर में नेटवर्क प्रोवाइडर्स को उस नेम आइडेंटिटी का इस्तेमाल करना होगा जो वो यूजर्स, कस्टमर एप्लीकेशन फॉर्म में देते हैं. 

ये तो हुआ इंडीविजुअल यूजर की बात अब उन बिजनेसेज की बात करते हैं जिन्हें एक साथ ज्यादा कनेक्शन की जरूरत होती है. इसके लिए ट्राई ने कहा है कि इन्हें अपना पसंदीदा नाम दिखाने का ऑप्शन दिया जाएगा. 

कैसे काम करेगा CNAP फीचर: 

जब यह फीचर इनबल होगा तो यूजर के फोन पर फोन नंबर की कॉलर आईडी दिखेगी. इससे यूजर यह पहचान पाएंगे कि उनके पास जो कॉल आ रहा है वो कौन कर रहा है. इससे स्पैम कॉल्स को कम करने में मदद मिलेगी.

Truecaller भी करता है मदद:

इस तरह की कॉल्स से छुटकारा में Truecaller भी मदद करता है. अगर आपने ये ऐप डाउनलोड की हुई है तो आपको पता होगा कि कॉल आने पर स्पैम कॉल्स का पता चल जाता है. लेकिन कई बार Truecaller प्रमोशनल कॉल्स को पहचानने में नाकामयाब रहता है जिससे इस तरह की कॉल्स का कई बार पता नहीं चल पाता है. 

ऐसे में इस तरह की परेशानी से आपको CNAP फीचर बचा सकता है. हालांकि, यह फीचर कितना मददगार साबित होगा, ये देखना दिलचस्प रहेगा. फिलहाल इस तरह की कॉल्स से छुटाकारा पाने के लिए आप उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं. इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को करें फॉलो-

एंड्रॉइड फोन पर: 

  • सबसे पहले आपको फोन ऐप पर जाना होगा.. 

  • इसके बाद Recents पर जाएं और उस कॉलर को सेलेक्ट करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं. 

  • इसके बाद तीन डॉट आइकन पर टैप करना होगा. 

  • इसके बाद Block Number पर टैप करें. फिर Block पर टैप कर दें. 

iOS पर: 

  • सबसे पहले आपको फोन ऐप पर जाना होगा.. 

  • इसके बाद Recents पर जाएं और उस कॉलर को सेलेक्ट करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं. 

  • इसके बाद सबसे नीचे जाएं और Block Caller पर टैप करें. 

  • इसके बाद Block Contact पर टैप कर दें.