menu-icon
India Daily
share--v1

सालों से चला रहे हैं मोबाइल फिर नहीं पता होगा फोन चार्ज करने का सही तरीका! यहां जानें 

Smartphone Charging Tips: फोन को भले ही आप सालों से इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन फिर कई बार चार्जिंग में गलती कर सकते हैं. फोन को चार्ज करने का सही तरीका हम आपको यहां बता रहे हैं जो शायद आपको न पता हो. इससे आपके फोन की बैटरी सालों तक चलेगी और जल्दी चार्ज भी होगी. चलिए जानते हैं इसके बारे में. 

auth-image
India Daily Live
Smartphone Charging Tips
Courtesy: Canva

Smartphone Charging Tips: फोन चार्जिंग को लेकर कई बार हमें मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. हम परेशान हो जाते हैं और कई काम भी रुक जाते हैं. कई बार फोन ठीक से चार्ज नहीं हो पाता है जिसके कई कारण हो सकते हैं. कई बार गलती हमारी होती है. फोन में जैसे ही चार्ज थोड़ा-सा कम हो जाता है तो आप उसे तुरंत प्लगइन कर देते हैं या फिर घड़ी-घड़ी बिना बात के फोन को चार्जिंग पर लगा देते हैं. 

अगर आप फोन चार्जिंग के साथ ऐसा करते हैं तो आपको आज ही ये आदत बंद कर देनी चाहिए. यहां हम आपको कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं जो आपको सही से फोन चार्ज करने में मदद करेंगी और साथ ही फोन की बैटरी लाइफ बढ़ा देंगी. 

ये फोन चार्ज करने का सही तरीका:

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो फोन को तब चार्जिंग पर लगाते हैं जब उसकी बैटरी एकदम खत्म हो जाती है यानी 0% हो जाती है. वहीं, कई लोग 5 से 10% पर चार्ज करने के लिए लगाते हैं. अगर आप भी इसी कैटेगरी में हैं तो आपको अपनी ये आदत बदल देनी चाहिए. जब फोन की बैटरी 20% आ जाए तो आपको फोन चार्ज पर लगा देना चाहिए. एक्सपर्ट्स का मानना है कि फोन की बैटरी पूरी तरह डिस्चार्ज या फिर फुल चार्ज नहीं करनी चाहिए.

कई लोग फोन को ओवरनाइट चार्जिंग पर लगा देते हैं. ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. कुछ पुराने फोन्स ऐसे हैं जो ऑटो कट फीचर के साथ नहीं आते हैं और इनमें जब ओवरचार्जिंग हो जाती है तो ये ओवरहीट या ब्लास्ट हो सकते हैं. साथ ही इस आदत से फोन की बैटरी पर असर पड़ता है. 

जब भी आप फोन चार्ज करें तो उसे 90% तक ही चार्ज करें. इसके बाद चार्जिंग हटा दें. इसके अलावा फोन के ओरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें. कभी भी डुप्लीकेट चार्जर से फोन चार्ज न करें.