menu-icon
India Daily
share--v1

एक बार खरीदें फोन और 7 साल तक की छुट्टी, बार-बार नहीं करना होगा स्मार्टफोन चेंज

Smartphones With 7 Years Update: अगर आप चाहते हैं कि आप एक बार फोन में पैसा इनवेस्ट करें और फिर काफी समय तक वो आपका साथ देता रहे तो आप कुछ ऐसे फोन्स पर भी नजर डाल सकते हैं जो 7 साल तक के अपडेट की सुविधा देते हैं. जी हां, कई फोन्स हैं जो 7 साल तक का सिक्योरिटी और सॉफ्टवेयर अपडेट दे रहे हैं. चलिए जानते हैं इन फोन्स के बारे में. 

auth-image
India Daily Live
Smartphones With 7 Years Update
Courtesy: Canva

Smartphones With 7 Years Update: हर स्मार्टफोन की एक एक्सपायरी डेट होती है. इसका मतलब यह होता है कि आपके फोन को कब तक सॉफ्टवेयर अपडेट और सिक्योरिटी अपडेट दिया जाएगा. आसान भाषा में समझाएं तो जब तक फोन को सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट मिलते रहेंगे तब तक वो सही से काम करेगा. इसके बाद जब अपडेट मिलना बंद हो जाते हैं तो फोन स्लो होना शुरू हो जाता है क्योंकि ऐप्स अपडेट होती रहती हैं और फोन का OS वही पुराना रहता है. 

कई स्मार्टफोन कंपनियां अपने फोन के साथ 2 से 3 साल का OS अपडेट देती है जिससे वो 3 साल तक आराम से चल जाते हैं. लेकिन इस आंकड़े को कुछ कंपनियों ने बढ़ा दिया है. अब कंपनियां कई फोन्स में 7 साल तक का अपडेट दे रही हैं. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

इन स्मार्टफोन्स को मिलेगा 7 साल तक का अपडेट: 

Google Pixel 8 Series: इन फोन्स के साथ 7 साल सिक्योरिटी अपडेट और 7 साल एंड्रॉइड अपडेट दिया जाएगा. बता दें कि कंपनी के अनुसार, गूगल पिक्सल 8 सीरीज स्मार्टफोन को अगर आप 2024 में खरीदते हैं तो आपको साल 2031 तक सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट दिया जाएगा. इससे 7 साल तक फोन अपडेट होता रहेगा. 

Samsung Galaxy S24, Samsung Galaxy S24 Ultra: इस सीरीज को भी 7 साल सिक्योरिटी अपडेट और 7 साल एंड्रॉइड अपडेट दिया जाएगा. यह कंपनी की नई सीरीज है और इनके साथ 7 साल तक आपको अपडेट मिलता रहेगा. 

OnePlus 12 सीरीज: इस सीरीज को 4 साल सिक्योरिटी अपडेट और 5 साल एंड्रॉइड अपडेट दिया जाएगा. इससे यह फोन लॉन्ग-टर्म तक इस्तेमाल करने के लिए परफेक्ट च्वाइस है. अगर आप इसे 2024 में खरीदते हैं तो इसे 2029-30 तक अपडेट किया जा सकेगा. 

हालांकि, आपको यह ध्यान रखना होगा कि इतने साल तक अपडेट तो मिल जाएगा लेकिन फोन के लिए जितना जरूरी सॉफ्टवेयर होता है उतना ही जरूरी हार्डवेयर भी. ऐसे में अगर आपका हार्डवेयर ज्यादा पुराना हो जाता है तो फोन परफॉर्मेंस में दिक्कत आ सकती है.