menu-icon
India Daily
share--v1

मैसेज या मेल में आई इस मीडिया फाइल पर भूलकर भी न करें क्लिक, सिस्टम हो जाएगा हैक

Hacking Safety Tips: साइबर फ्रॉड के कई तरीके हैं जिनके जरिए हैकर्स आपको ठगने का काम कर रहे हैं. इसके अलावा कई ऐसे तरीके हैं जिनके जरिए आपके सिस्टम को हैक कर लिया जाता है. इसी तरह से एक फाइल फॉर्मेट लोगों के पास आ रहा है जिसके आखिरी में .exe है और इसके जिरए लोगों के सिस्टम को हैक किया जा रहा है. 

auth-image
India Daily Live
Hacking Safety Tips
Courtesy: Canva

Hacking Safety Tips: साइबर क्राइम को लेकर इतनी खबरें सामने आ रही हैं कि लोगों को किसी भी तरह से बचने का मौका नहीं मिल रहा है. साइबर सिक्योरिटी एजेंसियां इस तरह के फ्रॉड को लेकर अलर्ट करती रहती हैं. वहीं, कई बार हमने भी आपको इस तरह के मामलों को लेकर अलर्ट किया है. साथ ही कई टिप्स भी दी हैं जिन्हें फॉलो कर आप इस तरह की हैकिंग से बच सकते हैं. इन सभी के बीच में एक नई खबर सामने आ रही है जो काफी खतरनाक साबित हो सकती है. 

बता दें कि सरकारी साइबर सिक्योरिटी एजेंसी साइबरदोस्त ने लोगों को आगाह करते हुए एक खास फाइल फॉर्मेट के बारे में बताया है. एजेंसी का कहना है कि लोगों को एक फाइल भेजी जा रही हैं जिस पर क्लिक करने से उनका सिस्टम हैक हो सकता है. साथ ही निजी जानकारी समेत वित्तीय जानकारी भी हैक की जा सकती हैं. 

इस फाइल फॉर्मेट पर न करें क्लिक: 

अगर आपके पास मैसेज पर, मेल पर या व्हाट्सऐप पर कोई मीडिया फाइल आती है जिसका फॉर्मेट .exe हो, तो आपको इस पर भूलकर भी क्लिक नहीं करना है. इस तरह की फाइल को ओपन न करें. इस एक्सटेंशन के साथ आपके पास आई कोई भी फाइल खतरनाक साबित हो सकती है और इसे ओपन करना आपकी सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है. 
 
अगरक किसी भी फाइल के आखिरी में .exe लगा है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें. इससे हैकर्स आपके सिस्टम को हैक कर सकते हैं और आपके कंप्यूटर में खतरनाक सॉफ्टवेयर भी इंस्टॉल कर सकते हैं. वैसे तो साइबरदोस्त के आधिकारिक हैंडल ने इस बात की जानकारी काफी पहले दी थी लेकिन एक बार फिर से लोगों के पास इस तरह के फाइल फॉर्मेट रिसीव हो रहे हैं या फिर हो सकते हैं. ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है.