menu-icon
India Daily
share--v1

चिपचिपी गर्मी से छुटकारा पाने के लिए मानसून में किस मोड और टेम्प्रेचर पर चलाएं AC? यहां समझे आसान भाषा में

AC Tips For Monsoon: मानसून आ चुका है और चिपचिपी गर्मी का सीजन भी आ गया है. बारिश से गर्मी में जितनी राहत है उतनी ही उमस से परेशानी भी. हालांकि, कई लोगों के घर में AC लगा होता है जिससे उन्हें इस परेशानी से राहत मिल जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मानसून सीजन में किस मोड और टेम्प्रेचर पर AC चलाना चाहिए. अगर नहीं जानते हैं तो यहां हम आपको इस बारे में बता रहे हैं.

auth-image
India Daily Live
AC Tips For Monsoon
Courtesy: Canva

AC Tips For Monsoon: मानसून आ गया है और इस दौरान AC चलाने का तरीका थोड़ा-सा अलग होता है. क्योंकि इस मौसम में उमस बहुत ज्यादा होती है जिसके चलते AC चलाते समय आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. बारिश होने से आपके घर में चिपचिपाहट हो जाती है जिससे कमरे में बैठना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आप AC के साथ एक ऐसी ट्रिक अपना सकते हैं जो कमरे की उमस को खत्म कर देगी. 

अगर आप बारिश के मौसम में AC चला रहे हैं तो यहां हम आपको बताएंगे कि आप किस मोड पर AC चला सकते हैं जिससे कमरे का टेम्प्रेचर नॉर्मल भी रहे और ह्यूमिडिटी भी न रहे. सबसे पहले जानेंगे कि AC को किस मोड पर चलाएं. 

किस मोड पर चलाएं AC: 

मानसून के मौसम में AC को किस मोड पर चलाना चाहिए अगर इसकी बात करें तो आपको एक बात का ख्याल रखना होगा. इस दौरान हवा में ह्यूमिडिटी की मात्रा बढ़ जाती है जिससे चिपचिपाहट होने लगती है. इस परेशानी को खत्म करने के लिए ड्राई मोड का इस्तेमाल करना सही रहता है. यह मोड हवा से नमी को हटा देता है. इससे कमरे में बैठना बेहद ही आरामदायक रहता है. यह कमरे की चिपचिप को खत्म कर देता है. 

किस टेम्परेचर पर चलाएं एसी:

  • बारिश और उमस भरे मौसम में एसी का तापमान 24°C से 26°C के बीच ही रखना चाहिए.

  • अगर ज्यादा ठंडक महसूस हो रही है तो 28°C तक टेम्परेचर सही रहता है और इससे आपके बिजली के बिल भी कम आता है.

  • अगर आपको ज्यादा गर्मी लग रही है तो 22°C तक तापमान को एडजस्ट किया जा सकता है.

कब करें ड्राई मोड का उपयोग?

  • अगर आप बारिश के मौसम में AC का उपयोग कर रहे हैंऔर आपके कमरे में नमी का स्तर अधिक है, तो ड्राई मोड का उपयोग कर सकते हैं.

  • इसके अलावा जब तापमान अधिक होता है और हवा में उमस होती है. तब भी ड्राई मोड आपको अधिक आरामदायक महसूस करा सकता है.

  • अगर आपको एलर्जी या अस्थमा जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो ड्राई मोड हवा में मौजूद एलर्जन्स और अस्थमा के ट्रिगर्स को कम करने में मदद कर सकता है.

कैसे करें ड्राई मोड का उपयोग:

  • इसके लिए AC रिमोट पर ड्राई मोड बटन ढूंढें,जो आमतौर पर एक बूंद जैसा आइकन के साथ दिखाई देता है.

  • इस बटन को दबाएं और AC का ड्राई मोड में चालू हो जाएगा.

  • कुछ AC मॉडल में नमी स्तर को कंट्रोल करने के लिए एक सेटिंग भी होती है. आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे एडजस्ट कर सकते हैं.