menu-icon
India Daily
share--v1

इन 5 तरीकों से स्कैमर्स लूटते हैं पैसा, बचने के तरीके गांठ बांध लें

Cyber Fraud: साइबर क्राइम इतनी तरह से हो सकता है कि आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं. लेकिन इनसे बचना भी जरूरी है. ऐसे में यहां हम आपको कुछ कॉमन स्कैम्स के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको बचकर रहना चाहिए.

auth-image
India Daily Live
Cyber Fraud
Courtesy: Canva

Cyber Fraud: आए दिन साइबर क्राइम के कई केस सामने आ रहे हैं. स्कैमर्स के चक्कर में फंसकर लोग अपनी जिंदगी भर की कमाई गंवा रहे हैं. कुछ ही दिन पहले एक मामला सामने आया था जिसमें नोएडा की एक महिला के 27 लाख रुपये लूट लिए गए. सिर्फ यही नहीं, लोगों को डिजिटल अरेस्ट के तहत घर पर रखा जाता है और उन्हें डरा धमकाकर पैसा लूटा जाता है. स्कैमर्स के पास ऐसे कई तरीके हैं जो लोगों को फंसाने के काम आते हैं और लोग फंस भी जाते हैं. 

साइबर क्रिमिनल्स इन अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करके लोगों को चूना लगाते हैं. यहां हम आपको 5 ऐसे ही तरीके बता रहे हैं जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जा रहे हैं. इस लिस्ट में ऑनलाइन ट्रेडिंग स्कैम से लेकर ई-सिम स्कैम तक कई शामिल हैं.

ऑनलाइन ट्रेडिंग स्कैम: 

साइबर क्रिमिनल्स लोगों को ज्यादा रिटर्न देने का वादा करते हैं और फिर उनसे निवेश कराते हैं. ये अक्सर फर्जी ट्रेडिंग ऐप या वेबसाइट्स का इस्तेमाल करके किया जाता है जिनमें फर्जी लाभ दिखाया जाता है. इससे बचने के लिए आपको ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म या ऐप को वेरीफाई करना होगा कि कहीं भी वो फेक तो नहीं है. साथ ही ज्यादा लाभ वाले ऑफर को हमेशा शक के घरे में रखें. 

पार्सल स्कैम:

इसमें आपसे एक कॉल आती है जिसमें कहा जाता है कि आपके नाम पर एक संदिग्ध पार्सल है. इसके लिए आपके खिलाफ केस भी दर्ज किया जा सकता है इसके बाद फेक पुलिसवाले द्वारा आपको धमकाया जाता है और पैसे मांगे जाते हैं. इससे बचने के लिए किसी भी संदिग्ध कॉल पर तुरंत प्रतिक्रिया न दें. साथ ही यह सुनिश्चित करें कि आपके पास जिस नंबर से कॉल आ रहा है वो सही है भी या नहीं. 

ई-सिम स्कैम:

इस तरह के स्कैम में आपकी ई-सिम को हाईजैक करके स्कैमर्स आपके बैंक अकाउंट और फिक्स्ड डिपॉजिट तक एक्सेस हासिल कर लेते हैं और पैसे चुरा लेते हैं. इससे बचने के लिए अपने मोबाइल और बैंक अकाउंट्स की सुरक्षा सेटिंग्स को मजबूत करें. साथ ही हर संदिग्ध एक्टिविटी पर नजर रखें. 

वीडियो लाइक करने का टास्क: 

इसमें आपको वीडियो लाइक करने के लिए कहा जाता है और इसके बदले पैसे देना का वादा किया जाता है. स्कैमर्स आपकी बैंक डिटेल्स और OTP को एक्सेस करके पैसे चुरा लेते हैं. इससे बचने के लिए किसी भी ऑनलाइन जॉब या काम से जुड़े ऑफर से सावधान रहें. इसमें पैसे देने का वादा किया जाता है. इस तरह के ऑफर को सिरे से नकार दें. 

वॉयस क्लोनिंग से फर्जी कॉल: 

AI का इस्तेमाल करके किसी परिचित की आवाज की नकल की जाती है और फर्जी कॉल के जरिए पैसे या सेंसिटिव जानकारी मांगी जाती है. इससे बचने के लिए किसी भी संदिग्ध कॉल पर कोई जानकारी शेयर न करें. साथ ही इस तरह के कॉल्स को नजरअंदाज करें. 

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!