menu-icon
India Daily
share--v1

किसी को पैसा देने से पहले दो नहीं चार बार सोचें, नहीं तो हो जाएगा खेल

Tips To Avoid Online Investment Scam: क्या आप जानते हैं ऑनलाइन इनवेस्टमेंट स्कैम काफी तेजी से बढ़ रहे हैं और अगर इन्हें रोका न गया तो ये आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं? अगर हां, तो आपको खुद से सतर्क रहना होगा. छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है. हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स की जानकारी दे रहे हैं जिससे आप अपने पैसों और जानकारी को सेफ रख पाएंगे.

auth-image
India Daily Live
Tips To Avoid Online Investment Scam
Courtesy: Canva

Tips To Avoid Online Investment Scam: ऑनलाइन ट्रेडिंग या इनवेस्टमेंट स्कैम बढ़ते जा रहे हैं और लोग फंसते जा रहे हैं. आए दिन कोई न कोई ऐसा मामला सामने आ ही जाता है जिसमें किसी के साथ लाखों-करोड़ों रुपये की ठगी के बारे में बताया जाता है. लोग इसमें आसानी से फंस जाते हैं क्योंकि वो कुछ जरूरी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं. 

अगर आप इस तरह के ममलों में फंसने से बचना चाहते हैं तो आपको थोड़ी समझदारी दिखानी होगी. हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनके जरिए आप इस तरह के मामलों से बच सकते हैं. चलिए जानते हैं ऑनलाइन इनवेस्टमेंट स्कैम से बचने के लिए 5 काम के टिप्स.

ऑनलाइन इनवेस्टमेंट स्कैम से बचाएंगे ये 5 टिप्स: 

  1. अगर कोई इनवेस्टमेंट कंपनी का नाम लेकर आपसे कॉन्टैक्ट करता है तो आपको हमेशा उस कंपनी की ऑथेंटिसिटी को चेक करना है. इसकी आधिकारिक वेबसाइट, कॉन्टैक्ट नंबर, फिजिकल एड्रेस को चेक करें. 

  2. हमेशा ऐसे अवसरों से बचकर रहें जिसमें कम पैसे के एवज में ज्यादा रिटर्न देने का दावा किया जाता है. इस तरह के अवसर हमेशा झूठे होते हैं. 

  3. अगर आपको निवेश करना ही है तो किसी आधिकारिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें. किसी के कहने पर किसी वेबसाइट पर जाकर या किसी ऐप पर जाकर इनवेस्टमेंट न करें. 

  4. किसी भी तरह का निवेश करने से पहले आपको किसी एक्सपर्ट की मदद लेनी होगी. बिना मदद के इनवेस्टमेंट करना आपको भारी पड़ सकता है. 

  5. अगर आपको लगता है कि आप किसी स्कैम में फंस रहे हैं तो आपको तुरंत इसकी शिकायत करनी होगी. आप साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं. साथ ही https://cybercrime.gov.in पर जाकर भी कंप्लेंट कर सकते हैं.