menu-icon
India Daily
share--v1

उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर NDA vs INDIA! उपचुनाव के लिए क्या है BSP का प्लान?

Uttar Pradesh By Election: उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इससे पहले NDA और INDIA में सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. इस बीच BSP भी उत्तर प्रदेश में दोबारा से पैठ बनाने के लिए प्लान कर रही है. बता दें 10 में से 9 सीटें लोकसभा में प्रत्याशियों के जीतने के कारण खाली हुई हैं. वहीं एक सीट सीसामऊ इमरान सोलंकी के जेल जाने के कारण उपचुनाव का सामना कर रही है.

auth-image
Shyam Datt Chaturvedi
Uttar Pradesh by-election
Courtesy: India Daily Live

Uttar Pradesh By Election: लोकसभा चुनाव के बाद अब विधानसभा की सीटों के लिए उपचुनाव का दौर शुरू हो गया है. इसमें उत्तर प्रदेश की 10 सीटें शामिल हैं. अभी इनमें से 5 सीटों पर  समाजवादी पार्टी का कब्जा था. बाकी की 5 सीटों पर अलग-अलग पार्टियों के विधायक थे. 9 सीटें लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों की जीत से खाली हुई हैं. वहीं एक सीट सीसामऊ सीट से इमरान सोलंकी को जेल होने से खाली हुई है. इस बीच एक बार फिर उत्तर प्रदेश में NDA vs INDIA होने जा रहा है. आइये जानें BSP उपचुनाव के लिए क्या प्लान कर रही है.

मिल्कीपुर,करहल,सीसामऊ, कुंदरकी, गाजियाबाद, फूलपुर, मझवां, कटेहरी, खैर और मीरापुर सीट पर उपचुनाव होना है. इनमें से 5 सीटों पर समाजवादी पार्टी और 3 सीटों पर भाजपा का कब्जा था. इसके अलावा 1-1 सीट पर निषाद पार्टी और RLD के पास थी. अब इन सीटों के लिए सभी दलल प्लानिंग कर रहे हैं.

सपा की 5 सीटें

  • कन्नौज से अखिलेश के जीतने के बाद करहल सीट खाली
  • फैजाबाद से अवधेश प्रसाद के जीतने से मिल्कीपुर सीट खाली
  • इरफान सोलंकी को सजा होने से सीसामऊ सीट पर उपचुनाव
  • लालजी वर्मा के अम्बेडकर नगर से सांसद बनने पर कटेहरी सीट खाली हुई है
  • संभल से सांसद बनने के बाद जियाउर्रहमान की कुंदरकी सीट खाली हुई है

BJP की 3 सीटें

  • अतुल गर्ग के गाजियाबाद से सांसद बनने पर गाजियाबाद विधानसभा सीट खाली हुई है
  • फूलपुर से BJP के प्रवीण पटेल के सांसद बनने से उपचुनाव होना है
  • अनूप प्रधान वाल्मीकि के हाथरस से सांसद बनने के बाद खैर में उपचुनाव होने हैं

निषाद और RLD की सीट

  • विनोद कुमार बिंद भदोही से बीजेपी के टिकट पर सांसद बने. ये पहले निषाद पार्टी की टिकट से मझवां विधायक थे
  • आरएलडी विधायक चंदन चौहान बिजनौर से सांसद बन गए हैं. इनके इस्तीफे से मीरापुर सीट खाली हुई है

NDA vs INDIA की प्लानिंग?

भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने किसी भी तरह के दबाव से इंकार करते हुए कहा कि हमारा कार्यकर्ता हमेशा चुनाव के लिए तैयार रहता है. हम जमीन पर काम करते हैं. इस कारण हमें कोई परेशानी नहीं होती है. सीट बंटवारे के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसका फैसला पार्टी नेतृत्व को करना है. संगठन और सरकार के स्तर पूरा उत्साह है. निश्चित तौर पर NDA इन सीटों को जीतकर आएगा.

इंडिया गठबंधन ने भी उपचुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है. SP प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि हम गठबंधन में सभी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. इसमें भाजपा की लोकसभा की तरह ही करारी हार होगी. उन्होंने कहा लोकसभा चुनाव में प्रबंधन के लिए बनायी गयी कमेटी इन सीटों के लिए प्लान बना रही है. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि इंडिया गठबंधन एकजुट होकर लड़ेगा. जल्द सीटों को लेकर हम बैठक करेंगे.

BSP की प्लानिंग क्या है?

अभी तक मायावती ने उपचुनाव को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है. हालांकि, कभी भी वो इन सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है. सियासी जानकारों की मानें तो ये चुनाव 2027 के लिहाज से अहम है. इस कारण BSP पीछे नहीं रहना चाहती है. 2 दिन से पार्टी की बैठकों में हो रहे फैसले इसी का प्रमाण है. जैसे ही मायावती चुनाव लड़ने के लिए मैदान में आती हैं तो मुकाबला त्रिकोणीय हो जाएगा.