menu-icon
India Daily
share--v1

योगी सरकार में जो हुआ मॉब लिंचिंग का शिकार, अब पुलिस ने उसी पर दर्ज की डकैती की FIR, कांग्रेस ने किया पलटवार

18 जून को चोरी के आरोप में लोगों की भीड़ ने मोहम्मद फरीद उर्फ औरंगजेब की कथित तौर पर लोहे की रॉड से पिटाई की थी जिसके बाद उसकी मौत हो गई. अब पुलिस ने मृतक मोहम्मद फरीद, उसके भाई और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ डकैती का मामला दर्ज किया है. इस मामले को लेकर राजनीति गरमा गई है. विपक्षी दलों ने पुलिस पर सरकार के दबाव में काम करने का आरोप लगाया है.

auth-image
India Daily Live
Mob Lynching
Courtesy: SOCIAL MEDIA

Aligarh News: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में 10 दिन पहले जिस मोहम्मद फरीद (35) नामक शख्स की भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी थी, उस शख्स, उसके भाई और 5 अन्य लोगों के खिलाफ शनिवार को FIR दर्ज की गई. इस सब पर आईपीसी की धारा 395 (डकैती) धारा 354 (महिला पर हमला करने और उसका शोषण करने) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

कपड़ा व्यापारी की पत्नी ने दर्ज कराया मामला

एक कपड़ा व्यापारी मुकेश चंद मित्तल की पत्नी ने इन सब के खिलाफ दर्ज शिकायत में कहा कि फरीद, उसके भाई और उसके साथियों ने उसके घर में डाका डाला था. महिला ने दावा किया कि फरीद ने बंदूक की नोक पर उसकी सोने की चेन छीन ली और उसके घर से ढाई लाख नकद व अन्य ज्वैलरी का सामना चुराया और भाग निकला.

क्या बोली पुलिस
डीएसपी राकेश सिसोदिया ने कहा, 'शिकायत के आधार पर मृतक फरीद सहित 7 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. फरीद की कथित तौर पर भीड़ ने पीट-पीट कर हत्या कर दी थी. इस मामले की जांच की जा रही है.' 

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था मॉब लिंचिंग का वीडियो

बता दें कि 18 जून को लोगों की एक भीड़ ने चोरी के शक में फरीद की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी. सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो वायरल हुआ था जिसने पूरे इलाके में आक्रोश पैदा कर दिया. वीडियो में कुछ लोग लाठी-डंडों से फरीद को पीटते दिखाई दे रहे हैं. वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने इस मामले में 10 नामजद और दर्जनों अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया है.

इस घटना के बाद पुलिस ने दावा किया कि जैसे ही फरीद मित्तल के घर से चोरी कर के भागा लोगों की भीड़ ने उसे गेट पर ही दबोच लिया और उसकी जमकर पिटाई की जिससे उसकी मौत हो गई. उसके भाई जाकी ने पुलिस में दर्ज की शिकायत में कहा कि भीड़ ने पहले उसका धर्म पूछा और फिर उसे बुरी तरह पीटा.

पुलिस ने नेताओं के दबाव में दर्ज किया केस

जाकी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि कुछ नेताओं और दक्षिणपंथी लोगों के दबाव में आकर और इस मर्डर से ध्यान भटकाने के लिए मेरे मृतक भाई के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

कांग्रेस ने योगी सरकार पर साधा निशाना

इस मॉब लिंचिंग को लेकर विपक्षी दलों ने योगी सरकार पर निशाना साधा है. विपक्षी दलों का आरोप है कि स्थानीय पुलिस राज्य सरकार के दबाव में हत्या के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ नरमी बरत रही है. वहीं समाजवादी पार्टी और बसपा ने कहा कि योगी सरकार में अल्पसंख्यक समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है.

शनिवार को यूपी कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने सहारनपुर से सांसद इमरान मसूद संग फरीद के घर का दौरा किया और कहा कि योगी सरकार में अल्पसंख्यकों का उत्पीड़न किया जा रहा है.