menu-icon
India Daily
share--v1

एविएशन सेक्टर में नौकरी का झांसा देकर करते थे ठगी, नोएडा पुलिस दो को दबोचा, जब्त किए साढ़े सात लाख

नोएडा पुलिस ने एविएशन सेक्टर में नौकरी का झांसा देकर बेरोजगार युवाओं से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए इन लोगों के पास से करीब साढ़े सात लाख रुपए बरामद किए हैं. एविएशन सेक्टर में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पुलिस की तमाम कोशिशों के बाद भी ऐसे मामलों पर रोक नहीं लग पा रही है.

auth-image
Santosh Pathak
noida crime
Courtesy: संतोष पाठक

Noida Crime: नोएडा सेक्टर-63 पुलिस ने एविएशन सेक्टर में नौकरी दिलाने का झांसा देकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह के दो लोगों को गिरफ्तार किया है. ये गिरोह ऐसे बेरोजगार युवाओं को निशाना बनाता था जो नौकरी की तलाश में रहते थे और जिनका एविएशन और एयरपोर्ट से कोई वास्ता न हो. पुलिस ने आरोपियों के पास से 7,61,486 लाख रुपए की राशि भी बरामद की है. अब तक यह गिरोह करीब दो दर्जन लोगों को ठगी का शिकार बना चुका था.

इंटरनेट से निकालते थे बेरोजगार युवाओं का डेटा

थाना सेक्टर प्रभारी एपी सिंह ने बताया गिरोह ने सेक्टर-63 के एच-95 में SRBS भारतीय एयरवेज नाम से एक कंपनी खोल रखी थी. ये लोग इंटरनेट से ऐसे बेरोजगार युवाओं का डाटा निकालता था और फिर उन्हें फोन कर बताया जाता था कि उनका चयन SRBS भारतीय एयरवेज कंपनी में हो गया है. वे बेरोजगार युवाओं से कहते थे कि आपको हर महीने 35 से 40 हजार सैलरी के साथ रहना, खाना, मेडिकल, पीएफ, आने-जाने का खर्चा सब कंपनी की ओर से दिया जाएगा.

भेजते थे फर्जी कॉल लेटर
लोगों को भरोसा दिलाने के लिए वे उनके ईमेल पर फर्जी कॉल लेटर भी भेजते थे. पैसा एंठने के लिए यहां वे नौकरी के लिए एक कंडीशन लगा देते थे. कॉल लेटर में लिखा होता था कि नौकरी पाने के लिए आपको एविएशन सर्टिफिकेट देना होगा.

जब अभ्यर्थी सर्टिफिकेट देने में असर्मथता जताता था तो गिरोह उनसे कहता था कि वे BRD Institute India pvt Ltd और Eagle Aviation नाम का संस्थान चलाते हैं जो सरकार से मान्यता प्राप्त है जहां से आप एविएशन कोर्स करके नौकरी पा सकते हैं.

फिर शुरू होता था पैसे ऐंठने का खेल

वे अभ्यर्थियों से नौकरी के सपने दिखाकर जल्द दाखिला लेने के लिए कहते थे और दाखिले के नाम पर 10 हजार रुपए ऐंठ लेते थे.  एडमीशन करवाने के बाद SRBS BHARTIYA AIRWAYS द्वारा अभ्यर्थी से एविएशन शिक्षण संस्थान से NOC लेकर आने के लिए कहा जाता था और NOC न देने पर अन्य अभ्यर्थी के आवेदन को वरीयता देना बताया जाता था.

 अभ्यर्थी जब BRD Institute India pvt Ltd और Eagle Aviation से NOC की मांग करता था, तो गिरोह के अन्य साथी अभ्यर्थी से पहले पूरी फीस अदा करने के लिए कहते थे जिस पर नौकरी हाथ से जाते देख मजबूरीवश वह अपने मिलने जुलने वालों और रिश्तेदारों से उधार लेकर बकाया फीस अदा करता था.

हर्जाने के तौर पर मांगे जाते थे 5 लाख

फीस भरते ही उससे प्रोजेक्ट के नाम पर 5000 की मांग की जाती थी. कोई रास्ता न दिखने पर अभ्यर्थी 5000 भी जमा कर देता था. इसके बाद कुछ कारण बताते हुए उसे नौकरी से निकालने की बात कही जाती थी. जब अभ्यर्थी इसका विरोध करता था तो ये गिरोह अपने जानने वाले वकीलों से मिलीभगत कर उन्हें लीगल नोटिस भिजवाकर कंपनी को नुकसान पहुंचाने के एवज में हर्जाने के रुपए में 5,00,000 रुपए की मांग की जाती थी. आखिरकार अभ्यर्थी और उसके परिजन हार मानकर बैठ जाते थे.

अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस
पुलिस ने एक शिकायतकर्ता की शिकायत पर गिरोह को पकड़ने के लिए अभियान चलाया और गिरोह के दो लोगों भगवंता सिंह और हर्ष परिहार को गिरफ्तार किया है. पुलिस अन्य आरोपियों की तलाश में जुट गई है.