menu-icon
India Daily
share--v1

मेरठ में बारिश के बीच गिरी तीन मंजिला इमारत, 4 बच्चों समेत 10 लोगों की मौत, 5 को बचाया

Meerut Building Collapses: मेरठ में बारिश के बीच तीन मंजिला इमारत गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई. बिल्डिंग के गिरने के बाद मलबे में फंसे 5 लोगों को बचाया भी गया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर संज्ञान लिया और बचाव कर्मियों को राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए. बताया जा रहा है कि 10 मृतकों में से चार बच्चे थे. फिलहाल, घटनास्थल पर राहत बचाव कार्य चलाया जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घटना पर नजर रख रहे हैं.

auth-image
India Daily Live
Meerut building collapses
Courtesy: ANI

Meerut Building Collapses: उत्तर प्रदेश के मेरठ में भारी बारिश के बीच तीन मंजिला इमारत गिरने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई. मृतकों में 4 बच्चे भी शामिल हैं. घटनास्थल पर मौजूद पुलिस ने रविवार को बताया कि अब तक अधिकारियों ने मलबे से कुल पांच लोगों को बचाया है. ये घटना शनिवार को जाकिर कॉलोनी में हुई.

मेरठ के जिला मजिस्ट्रेट दीपक मीना ने मौतों की पुष्टि करते हुए कहा कि लगातार बारिश के कारण यह हादसा हुआ. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमें भारी बारिश के बावजूद घटनास्थल पर बचाव कार्य कर रही हैं. बचावकर्मियों को संदेह है कि बारिश के कारण इमारत ढह गई होगी. बताया जा रहा है कि इमारत करीब 35 साल पुरानी थी और उसकी हालत भी काफी खराब थी.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर संज्ञान लेते हुए बचावकर्मियों को राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने अधिकारियों को घायलों के समुचित उपचार सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है.

इससे पहले, 7 सितंबर को लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर इलाके में गोदाम और मोटर वर्कशॉप वाली तीन मंजिला इमारत ढहने से आठ लोगों की मौत हो गई थी और 28 से ज़्यादा लोग घायल हो गए थे. इमारत के पास खड़ा एक ट्रक भी ढहने से दब गया था.

मलबे में फंसे 14 लोगों के बचाया, इनमें से 10 की मौत

सूचना विभाग के अनुसार, फंसे हुए कुल 15 लोगों में से 14 व्यक्तियों को मलबे से बाहर निकाला गया, इनमें से 10 की मौत हो गई. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने मेरठ के जाकिर कॉलोनी में अपने बचाव अभियान के तहत मलबे के नीचे मानव जीवन के संकेतों का पता लगाने के लिए खोजी कुत्तों का इस्तेमाल किया.

इससे पहले, मेरठ के जिलाधिकारी दीपक मीना ने कहा कि शनिवार को एक इमारत गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि छह अन्य मलबे में फंस गए. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमें मौके पर मौजूद हैं और इलाके में बारिश के बीच बचाव अभियान जारी है.

वर्तमान में, उत्तर प्रदेश के 11 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. यूपी के मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से एक्स पर जारी पोस्ट के अनुसार, मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख रुपए की राहत राशि प्रदान की गई है. अब तक 30 पशुओं की हानि के संबंध में 30 प्रभावित लोगों को राहत राशि प्रदान की गई है. 3,056 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं. इस संबंध में राहत सहायता वितरित की गई है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!