menu-icon
India Daily
share--v1

दिसंबर से जेवर एयरपोर्ट से शुरू हो जाएगी उड़ान! जान लीजिए कितना काम हो गया

Jewar Airport: देश की राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में बन रहे जेवर एयरपोर्ट से इसी साल कमर्शियल ऑपरेशन शुरू करने की तैयारी है. इसी के चलते यहां काफी तेजी से काम चल रहा है. आज एयरपोर्ट के दौरे पर पहुंचे यूपी के चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्रा ने बताया कि काफी काम हो चुका है और बाकी बचे काम को भी तय समय सीमा में पूरे करने के निर्देश दिए गए हैं. बता दें कि इस एयरपोर्ट को बनाने का काम ज्यूरिख एयरपोर्ट की एसीपी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है.

auth-image
Santosh Pathak
Jewar Airport
Courtesy: IDL

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले में जेवर एयरपोर्ट के निर्माण का काम तेजी से चल रहा है. शुक्रवार को जेवर एयरपोर्ट पर चल रहे कार्यों का जायजा लेने उत्तर प्रदेश के  मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र पहुंचे. उन्होंने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की साइट का निरीक्षण किया और दिसंबर तक एयरपोर्ट का कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू करने का निर्देश दिया. जेवर एयरपोर्ट को बना रही ज़्यूरिख एयरपोर्ट की एसपीवी यमुना इंटर्नैशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने बताया कि परियोजना हेतु डिवेलपमेंट प्लान के अनुसार एयरपोर्ट के विकास के लिए ईपीसी कांट्रैक्टर टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड द्वारा एटीसी बिल्डिंग को पूरा करने का काम चल रहा है. कोशिश की जा रही है कि इस साल के आखिर तक यानी दिसंबर तक यहां से उड़ान शुरू कर दी जाए.

बताया गया है कि अगस्त तक बिल्डिंग को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया को एटीसी इक्विपमेंट लगाने के लिए दे दिया जाएगा. उन्होंने जानकारी दी कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा इक्विपमेंट के इंस्टालेशन का कार्य सितंबर तक पूरा हो जाएगा. रनवे पर और एप्रेन पर वर्तमान में  इलेक्ट्रिक लाइट का कार्य चल रहा है. रनवे के पास नेविगेशन इक्विपमेंट के साथ साथ ग्लाइड पाथ एंटेना और लोकलाइज़र लगाए जा चुके हैं.   

जेवर एयरपोर्ट काम देखने पहुंचे डी एस मिश्रा
जेवर एयरपोर्ट काम देखने पहुंचे डी एस मिश्रा IDL

कितना हो गया काम?

टर्मिनल बिल्डिंग के निरीक्षण के समय कंसेशनेयर द्वारा अवगत कराया गया कि वर्तमान में फसेड और रूफ का कार्य प्रगति पर है और पियर पर फ़िनिशिंग का काम शुरू कर दिया गया है. ऑटोमेटेड बैगेज हैंडलिंग सिस्टम के इंस्टालेशन का कार्य प्रगति पर है. कंसेशनयर द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि अभी तक 37 मिलियन सेफ वर्क ऑवर का कार्य सफलतापूर्वक किया गया है. इस पर मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि एयरपोर्ट का विकास सितम्बर 2024 तक पूरा करके हर हालत में दिसम्बर तक एयरपोर्ट का कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू किया जाए. 

निरीक्षण के उपरांत मुख्य सचिव ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस बैठक में जेवर एयरपोर्ट के लिए सीआईएसएफ़, सीएनएसएटीएम, सिक्योरिटी और डीजीसीए से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा की गई. मुख्य सचिव ने कहा कि एयरपोर्ट का कॉमर्शियल ऑपरेशन हर हाल में दिसंबर में शुरू होना है. इसके लिए कंसेशनयर , टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड के साथ बैठक कर कैचअप प्लान 15 जुलाई तक प्रस्तुत करें. मुख्य सचिव ने निर्देश दिए की फारेस्ट डिपार्टमेण्ट रेस्क्यू सेंटर का कार्य प्राथमिकता में पूर्ण कराए.