menu-icon
India Daily
share--v1

'कावंड़ यात्रा पर डाली नजर तो खैर नहीं,' यूपी में क्या प्लान तैयार कर रही है पुलिस?

आगामी कांवड़ यात्रा और मोहर्रम के मद्देनजर यूपी के पुलिस महानिदेशक डीजीपी प्रशांत कुमार ने सुरक्षा प्रबंधों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की है. जिसमें सभी को अलग-अलग दिशा निर्देश दिए गए. कांवड़ और मोहर्रम यात्रा के दौरान कोई क्लैश न हो, इसे लेकर यूपी पुलिस ने एक फुलप्रूफ प्लान तैयार किया है.

auth-image
India Daily Live
 Kanwar Yatra and Muharram
Courtesy: SOCIAL MEDIA

उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा और मुहर्रम को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं. पुलिस महानिदेशक डीजीपी प्रशांत कुमार ने आगामी कांवड़ यात्रा और मुहर्रम के सुरक्षा प्रबंधों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की है, जिसमें सभी को अलग-अलग दिशा निर्देश दिए गए. कांवड़ यात्रा और मुहर्रम के जुलूस मार्गों को लेकर उन्होंने कहा कि डिजिटल वॉलिंटियर्स और सिविल डिफेंस की मदद से सुरक्षा का पूरा प्लान बनाया जाएगा.

डीजीपी ने कहा किसी नई पंरपरा की अनुमित न दी जाए और कांवड़ यात्रा के मार्गों की पहली से जांच कर लें. इसके अलावा उन्होंने अधिक आबादी वाले क्षेत्रों और हॉटस्पॉट वाले इलाकों पर अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती का आदेश दिया है. पुलिस महानिदेशक ने आदेश देते हुए कहा कि गड़बड़ी करने वाले सभी तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाए और संवेदनशीन वाली जगहों पर अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया जाए. 

इन जगहों पर बढ़ाई जाएगी सुरक्षा

इसके अलावा अधिकारियों ने आदेश दिया है कि जुलूस मार्गों पर लगे सीसीटीवी को एक्टिव रखा जाए. साथ ही रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर सुरक्षा बढ़ाई जाए. जोन सेक्टर स्कीम लागू कर सभी अतिसंवेदनशीन स्थलों पर चेकिंग को बढ़ा दी जाए. इन सब के अलावा डीजीपी ने इंटरनेट मीडिया पर 24 घंटे निगरानी रखने का आदेश दिया है. 

अफवाह फैलाने वाले पर होगी कार्रवाई

बता दें कि संवेदनशील वाली जगहों पर ड्रोन कैमरों और PTZ कैमरों से नजर रखी जाएगी. साथ ही अगर किसी ने भी सोशल मीडिया पर कांवड़ यात्रा या फिर मुहर्रम को लेकर कोई भी गलत जानकारी या अफवाह फैलाने की कोशिश की तो उस पर सख्त से सख्त कार्रवाई होगी.