menu-icon
India Daily
share--v1

'गुरुजी की कार निकली, लोग चरण छूने दौड़े', देखते ही देखते हाथरस में शुरू हो गया मौत का तांडव

UP News: उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में एक सत्संग के दौरान भगदड़ मच गई. भगदड़ के कारण सत्संग सुनने आए सैकड़ों लोगों की मौत हो गई है. अलीगढ़ के कमिश्नर ने इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 116 बताई है. रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका जताई है. केंद्र और राज्य सरकार की ओर से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है.

auth-image
India Daily Live
UP
Courtesy: Social Media

UP News: उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ मचने के कारण दर्जनों लोगों की मौत हो गई है. इस हादसे में कई बच्चे और महिलाएं घायल हुई हैं. महिला और बच्चों को एटा मेडिकल कॉलेज में एडमिट कराया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, हाथरस के रतिभानपुर में भोले बाबा का सत्संग के दौरान यह घटना घटी. अलीगढ़ के कमिश्नर के अनुसार इस हादसे में 116 लोगों की मौत  हो गई है. लगातार घायलों की बढ़ रही संख्या को देखकर उन्होंने और मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है.

सूत्रों के मुताबिक, 100 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हैं. हाथरस प्रशासन ने घायलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्राइवेट अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया है. इस बीच हाथरस के जिलाधिकारी का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि इस भगदड़ में 50-60 लोगों के मौत की आशंका है. उन्होंने कहा कि उच्च अधिकारियों की टीम इस मामले की जांच करेगी. 

 

एटा के सीएमओ ने बताया कि धार्मिक आयोजन में भगदड़ के कारण यह हादसा हुआ है. जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगाी. पोस्टमार्टम हाउस में अब तक 27 शव आ चुके हैं जिनमें 25 महिलाएं और 2 पुरुष शामिल हैं. कई घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

यूपी सरकार ने मृतकों के परिजनों को दो लाख रुयपे और घायलों को 50 रुपये की राशि देने का ऐलान किया है. साथ ही घायलों का मुख्य इलाज किया जाएगा. इसके साथ केंद्र सरकार भी मृतकों के परिजनों को दो -दो लाख रुपये देगी. 

 

घायलों के बढ़ने की आशंका 

एटा के एसएसपी राकेश प्रताप सिंह ने कहा कि यह हादसा हाथरस जनपद के सिकंदराराऊ थाना के फुलरई गाब क्षेत्र में हो रहे भोले बाबा के सत्संग के दौरान हुआ. सत्संग के समापन के दौरान वहां भगदड़ मच गई. इस हादसे में अब 27 लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है. सीएमओ का कहना है कि मृतकों का आकंड़ा अभी और बढ़ने की आशंका है. उन्होंने कहा कि घायलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनपद हाथरस में हुई दुर्घटना में मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है.  उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है. उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर उनके समुचित उपचार तथा घटनास्थल पर राहत कार्य तेज करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने एडीजी आगरा एवं कमिश्नर अलीगढ़ के नेतृत्व में घटना के कारणों की जांच के निर्देश दिए हैं. 

प्रत्यक्षदर्शियों ने क्या कहा?

सत्संग के दौरान मौजूद प्रत्यक्षदर्शी महिला ने बताया कि हम दर्शन के लिए आए थे. जब भगदड़ हुई तो मेरा बच्चा भी भीड़ के नीचे आ गया. अपनी घायल मां के साथ अस्पताल पहुंची एक युवती ने कहा कि सत्संग के समापन के दौरान वहां भगदड़ मच गई. हम लोग खेत की ओर से निकलने की कोशिश कर रहे थे, तभी भीड़ ने अचानक धक्का-मुक्की करनी शुरू कर दी और देखते ही देखते वहां भगदड़ मच गई और कई लोग उसमें दब गए.  हाथरस के ट्रामा सेंटर में मौजूद लोगों का कहना है कि इस घटना में 100 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, प्रशासन ने यहां किसी तरह का इंतजाम नहीं किया है. ट्रामा सेंटर में सिर्फ एक डॉक्टर ही मौजूद है . 

 

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने हाथरस सत्संग हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि मेरा हाथरस जिले में हुआ हादसा बड़ा पीड़ादायक है. इस दुर्घटना में जिन्होंने अपने परिजनों को खोया है, उनके प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं. 

हादसे पर क्या बोली डिंपल यादव?

हाथरस हादसे पर क्या बोले अरुण गोविल?

हाथरस की घटना पर क्या बोले अखिलेश यादव?

 

हाथरस हादसे पर सामने आई राहुल गांधी की प्रतिक्रिया