menu-icon
India Daily
share--v1

नीतीश ने संजय झा को यूं ही नहीं बनाया JDU का कार्यकारी अध्यक्ष, ये है CM का पूरा प्लान

बिहार सीएम नीतीश कुमार ने संजय झा को जेडीयू का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया है. संजय झा नीतीश कुमार के साथ-साथ बीजेपी के काफी करीबी माने जाते हैं. उन्होंने बीजेपी के साथ ही अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी. हालांकि बाद में उन्होंने बीजेपी की सहमति से जेडीयू का दामन थाम लिया था. आइए जानते हैं नीतीश ने झा पर ही सबसे ज्यादा भरोसा क्यों दिखाया.

auth-image
India Daily Live
sanjay jha1
Courtesy: social media

About Sanjay Jha: नीतीश कुमार ने जेडीयू के वरिष्ठ नेता संजय झा को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया है. दिल्ली में आयोजित हुई जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में यह फैसला लिया गया.  इस बैठक में सीएम नीतीश कुमार के अलावा केंद्रीय मंत्री ललन सिंह, राम नाथ ठाकुर और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए. झा के बीजेपी के साथ बेहद अच्छे संबंध माने जाते हैं, इसलिए भी उनकी नियुक्ति को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

कौन हैं संजय झा
नीतीश कुमार और बीजेपी दोनों के बेहद करीबी माने जाने वाले झा 2019 से तीन बार बिहार के जल संसाधन मंत्री रह चुके हैं. बीजेपी के साथ अपनी राजनीतिक पारी शुरू करने वाले झा ने पार्टी की सहमति से  ही साल 2012 में जेडीयू की सदस्यता ले ली थी.

2014 में कीर्ति आजाद से मिली थी हार
उन्होंने साल 2014 में दरभंगा क्षेत्र से लोकसभा का चुनाव लड़ा था, हालांकि उन्होंने बीजेपी के कीर्ति आजाद के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

कांग्रेस के धुर विरोधी
झा बिहार के झांझरपुर जिले से आते हैं और कांग्रेस के धुर विरोधी माने जाते हैं. पिछले महीने उनके एक बयान ने जमकर सुर्खियां बंटोरी थीं. उस दौरान झा ने कांग्रेस पर जबरदस्त हमला बोलते हुए कहा था, 'बिहार सालों तक कांग्रेस के लिए राजनीति का केंद्र रहा लेकिन बदले में उन्होंने बिहार को क्या दिया. जब से नीतीश कुमार ने बिहार की सत्ता संभाली है, बिहार की जनता ने भी कांग्रेस के साथ वही उपेक्षा वाला बर्ताव किया है. आप  लोगों को हर समय बेवकूफ नहीं बना सकते. बिहार अब जाग गया है और उसने कांग्रेस को लात मारकर बाहर निकाल दिया है.'

विशेष राज्य का दर्जा वाला प्रस्ताव पास
जेडीयू की कार्यकारिणी की बैठक में केंद्र सरकार से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करते हुए एक प्रस्ताव भी पारित हुआ. बता दें कि नीतीश कुमार लंबे समय से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करते रहे हैं. मोदी सरकार को एक बार फिर से केंद्र में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले नीतीश कुमार की बिहार को स्पेशल स्टेटस का दर्जा दिलाने की पूरी कोशिश होगी और झा इस मुद्दे पर पीएम मोदी को मनाने में अहम भूमिका अदा कर सकते हैं.