menu-icon
India Daily
share--v1

'चुनाव आयोग से ज्यादा भरोसा पंचायत के फुलेरा प्रधान का', आरक्षण के मुद्दे पर मनोज झा ने संसद में भरी हुंकार, जानें कैसे धो डाला

Parliament Monsoon Session: संसद के मानसून सत्र में सोमवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण चर्चा हुई. राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान पंचायत वेब सीरीज का भी जिक्र हुआ और बिहार में आरक्षण का मुद्दा भी उठा. RJD सांसद मनोज कुमार झा ने सदन में ECI पर एक सर्वे के आधार पर कमेंट किया. वहीं आरक्षण के मुद्दे पर उन्होंने बिहार सरकार को चैलेंज किया और कहा हम कोर्ट जाएंगे.

auth-image
India Daily Live
manoj jha
Courtesy: Social Media

Parliament Monsoon Session: संसद का मानसून सत्र चल रहा है. नई सरकार का पहला सत्र होने के कारण पहले राष्ट्रपति अभिभाषण हुआ और अब इसपर दोनों सदनों (राज्यसभा और लोकसभा) में इसपर चर्चा हुई. आज सदन में नेता प्रतिपक्ष (लोकसभा) राहुल गांधी के संबोधन की देशभर में चर्चा हो रही है. दूसरी तरह प्रखर वक्ता और RJD के कद्दावर नेता मनोज झा के संबोधन की चर्चा भी जोरों पर हो रही है. आज उन्होंने आरक्षण के मुद्दे पर नीतीश सरकार को निशाने पर लिया. इसके साथ एक सर्वे के आधार पर पंचायत वेब सीरीज की चर्चा कर ECI की विश्वसनीयता पर सवाल उठा दिए हैं.

इस बार सरकार के सामने INDIA गठबंधन की अगुवाई वाला विपक्ष भी मजबूत है. ऐसे में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में आक्रामकता देखी जा रही है. विपक्ष मोदी सरकार समेत देशभर की NDA सरकारों को घेरने की कोशिश कर रहा है. दोनों सदनों के कई बायन सामने आ रहे हैं. आइये मनोज झा के दोनों बयानों को जानें उन्होंने क्या कहा?

फुलेरा सरपंच की विश्वसनीयता ज्यादा

राज्य सभा में मनोज झा ने चर्चा के दौरान अपनी बात रखी. उन्होंने चुनाव आयोग की विश्वसनीयता पर सवाल उठाते हुए कहा कि इलेक्शन कमीशन की क्रेडिबिलिटी पर एक सर्वे हुआ. इसमें मात्र 28 फीसदी लोगों ने भरोसा जताया है. उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि इससे ज्यादा भरोसा तो पंचायत वेब सिरीज में फुलेरा के ग्राम प्रधान का है. हम लोगों को इस बारे में सोचना चाहिए.

आरक्षण पर JDU पर निशाना

जातिगत जनगणना नीतीशजी और तेजस्वीजी ने मिलकर जातिगत जनगणना कराई. कोर्ट में इसे सॉलिसिटर जनरल ने रोकने की कोशिश की. एक तरफ आप कह रहे हैं कि वंचितों का कोई नुकसान नहीं होने देंगे. आज बिहार की मांग है कि सर्वे के बाद हुए आरक्षण को 9वीं अनुसूची में डालिए. अभी पटना हाईकोर्ट का फैसला आया है. इसके खिलाफ सरकार को सुप्रीम कोर्ट जाना चाहिए. अगर ऐसा नहीं हुआ तो RJD कोर्ट जाएगी.

इसी दौरान JDU नेता कहने लगे की बिहार सरकार इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट जाने वाली है. इसपर मनोज झा ने कहा कि सर आप बोल दीजिएगा. अभी तक सरकार कोर्ट नहीं गई है. मैं इस मामले को तरीके से फॉलो करता हूं. अब मनोज झा के दोनों वीडियो काफी वायरल हो रहे हैं.