menu-icon
India Daily
share--v1

जब भारत-पाकिस्तान का मैच देखने पहुंचे सिर्फ 750 लोग, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

India vs Pakistan: क्रिकेट की दुनिया में सबसे बड़ी राइवलरी की बात की जाए तो भारत बनाम पाकिस्तान मैच का नाम जरूर आता है. इस मैच को देखने के लिए अक्सर स्टेडियम फुल रहते हैं और टिकट लाखों में बिकती है. हालांकि क्या आप जानते हैं कि दोनों टीमों के बीच वनडे क्रिकेट का एक मैच ऐसा भी रहा जिसे देखने के लिए सिर्फ 750 दर्शक पहुंचे थे. 16 सितंबर 1996 को भारत और पाकिस्तान ने टोरंटो में अपनी सीरीज का पहला वनडे मैच खेला जिसमें सचिन तेंदुलकर की 89 रनों की शानदार पारी की बदौलत भारत ने आठ विकेट से जीत दर्ज की.

auth-image
India Daily Live
IND vs PAK
Courtesy: social

India vs Pakistan: ठीक 28 साल पहले, 16 सितंबर 1996 को, भारत ने कनाडा के टोरंटो में अपने द्विपक्षीय श्रृंखला के पहले एकदिवसीय मैच में पाकिस्तान का सामना किया था. लेकिन इस मैच ने जो रिकॉर्ड बनाया, वह शायद कभी भी नहीं टूट पाएगा - केवल 750 दर्शक ही इस मैच को देखने के लिए पहुंचे थे.

एशियाई मूल की जनसंख्या ज्यादा होने के बावजूद पहुंचे सिर्फ 750 लोग

ईएसपीएनक्रिकइन्फो द्वारा उल्लेख किया गया विस्डन अल्मनाक के अनुसार, "टोरंटो में दक्षिण एशियाई प्रवासियों की बड़ी संख्या के बावजूद, केवल 750 लोग बारिश से बाधित मैच देखने के लिए पहुंचे."

जो लोग मैच देखने के लिए आए थे, लेकिन बारिश के कारण अपने मनोरंजन का आनंद नहीं ले पाए, उन्हें निराशा हुई होगी, क्योंकि सचिन तेंदुलकर ने इस मैच में शानदार 89 रनों की पारी खेली, जिससे भारत ने 8 विकेट से जीत हासिल की.

बारिश के चलते 33 ओवर का ही खेला गया मैच

बारिश और गीले मैदान के कारण मैच की शुरुआत में देरी हुई, जिसके बाद इसे 33 ओवर प्रति पारी का कर दिया गया. टॉस जीतने के बाद भारत के कप्तान सचिन तेंदुलकर ने बिना किसी संकोच के पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. 

पाकिस्तान की शुरुआत सईद अनवर (46) और आमिर सोहेल (12) के 44 रनों के ओपनिंग स्टैंड से अच्छी रही, लेकिन जवागल श्रीनाथ ने अपनी तेज गेंदबाजी से 3 विकेट लिए, जिसके बाद अनिल कुंबले ने 3 विकेट लेकर पाकिस्तान की पारी को संभाला.

170 रन पर सिमटी पाकिस्तानी पारी

पाकिस्तान की तरफ से केवल इजाज अहमद (35) ही कुछ प्रतिरोध कर सके, जबकि वेंकटेश प्रसाद ने जवागल श्रीनाथ का साथ देते हुए 2 विकेट लिए, जिससे पाकिस्तान की टीम 9 विकेट पर 170 रन बना सकी. पाकिस्तान के गेंदबाजी आक्रमण में वसीम अकरम और वकार यूनिस जैसे दिग्गज तेज गेंदबाज थे, लेकिन वे सचिन तेंदुलकर की चमक के सामने बेबस थे. 

सचिन की शानदार पारी से जीता था भारत

सचिन ने राहुल द्रविड़ (39) के साथ दूसरे विकेट के लिए 108 रनों की साझेदारी की, जिससे पाकिस्तान के गेंदबाजों का मनोबल कम हो गया. मोहम्मद अजहरुद्दीन ने फिर 29 गेंदों में 30 रनों की नाबाद पारी खेली और सचिन तेंदुलकर के साथ 65 रन की नाबाद साझेदारी करके भारत को 3.1 ओवर शेष रहते 8 विकेट से जीत दिला दी.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!