menu-icon
India Daily
share--v1

वो 5 धांसू रिकॉर्ड, जिन्होंने रोहित के लिए खास बना दिया ये खिताब

Rohit Sharma: भारत को टी20 विश्व कप का खिताब जिताने वाले कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. टी20 क्रिकेट में रोहित के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज है. जब भी टी20 क्रिकेट में रिकॉर्ड की बात होगी तो उस लिस्ट में रोहित शर्मा का नाम नंबर वन पर आएगा. रोहित के नाम पांच ऐसे रिकॉर्ड है जो उनकी विश्व कप की खिताबी जीत को और भी खास बना रहे हैं. आइए जानते हैं रोहित शर्मा के वो पांच धांसू रिकॉर्ड जो उन्हें टी20 क्रिकेट का बादशाह बनाते हैं.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Rohit Sharma
Courtesy: @ICC

Rohit Sharma: 29 जून को कैरेबियाई जमीन पर भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रचा. बारबाडोस के मैदान में रोहित शर्मा की टीम ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया. इस जीत ने टीम इंडिया के 11 साल के आईसीसी खिताब के सूखे को खत्म कर दिया है. इससे पहले भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था. 2013 के बाद से खिताब सूखा पड़ा था. इस सूखे को खत्म करने वाले कप्तान रोहित शर्मा के लिए यह खिताब बहुत ही खास है. भारत को विश्व विजेता बनाने के बाद रोहित ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से अलविदा कह दिया है. 

टी20 विश्व कप की इस खिताब जीत को रोहित शर्मा के 5 धांसू विश्व रिकॉर्ड ने और भी खास बना दिया. आइए जानते हैं कि आखिर वह पांच ऐसे कौन से धांसू रिकॉर्ड हैं जो रोहित शर्मा की खिताब जीत को और भी खास बना रहे हैं.

रोहित शर्मा के पांच रिकॉर्ड जो उन्हें बनाते हैं खास

1. टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

रोहित शर्मा इस समय टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. 159 टी20 इंटरनेशनल मैचों में रोहित शर्मा ने 140 की स्ट्राइक रेट और 32 की औसत से 4231 रन बनाए हैं. रोहित का टी20 में हाईएस्ट स्कोर 121 नाबाद है.

2. सबसे ज्यादा छक्के और चौके लगाने वाले बल्लेबाज है रोहित

टी20 क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का है. उन्होंने 159 मैचों में 205 छक्के लगाए हैं. छक्के के साथ वह चौकों के मामले में भी नंबर वन पर हैं. रोहित ने टी20 इंटरनेशनल में 383 चौके लगाए हैं.

3. सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने वाले कप्तान हैं रोहित शर्मा

रोहित शर्मा बतौर कप्तान टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा जीत दर्ज की है. उन्होंने 62 मैचों में कप्तानी करते हुए टीम इंडिया को 50 मैचों में विजयी बनाया है. इंग्लैंड को सेमीफाइनल में हराकर उन्होंने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के 48 जीत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था. 

4. बिना एक मैच हारे ट्रॉफी जीतने वाले पहले कप्तान बने रोहित शर्मा

टी20 विश्व कप 2024 में भारतीय टीम ने बिना एक मैच गंवाए खिताब जीता है. भारतीय टीम ने लीग मुकाबले में 4 में से 3 में जीत दर्ज की थी. एक मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हुआ था. सुपर 8 में टीम ने अपने तीनों मुकाबले जीते और फिर सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराया और अंत में फाइनल में साउथ अफ्रीका को. रोहित शर्मा अजेय रहते हुए ट्रॉफी जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं.

5. टी20 में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय हैं रोहित

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल हैं. दोनों 5-5 शतक लगा चुके हैं. छोटे फॉर्मेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रोहित नंबर वन पर है. रोहित के बाद सूर्य कुमार यादव हैं. सूर्य ने 68 मैचों में टीम इंडिया के लिए 4 शतक लगाए हैं.