menu-icon
India Daily
share--v1

T20 WC 2024: इन 10 गेंदबाजों के सामने बेबस रहे बैटर, किसके नाम हैं सबसे ज्यादा विकेट?

T20 WC 2024: टी20 विश्व कप 2024 का शानदार खात्मा हुआ. भारत अपनी झोली में विश्व कप की ट्रॉफी जीतने में कामयाब रहा. टीम इंडिया की यह दूसरी टी20 ट्रॉफी थी. इस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. बल्लेबाजों की तो बात सबने कर लिए आइए हम टी20 विश्व कप टूर्नामेंट के टॉप 10 गेंदबाजों के बारे में जानते हैं जिनके आगे बल्लेबाज बेबस नजर आए.

auth-image
Gyanendra Tiwari
arshdeep singh
Courtesy: Social Media

T20 WC 2024: क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी20 विश्व कप 2024 के सुहाने सफर का अंत हो चुका है. भारत के लिए ये टूर्नामेंट बेहद खास रहा है. हमने इतिहास रचते हुए बारबाडोस की जमी पर तिरंगा लहराया. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने अपना पहला आईसीसी खिताब जीता है. इस विश्व में भारत को फाइनल का खिताब जिताने में सभी खिलाड़ियों ने अपना अहम योगदान दिया है. भारत के अलावा अन्य टीमों के खिलाड़ियों ने भी शानदार प्रदर्शन किया. बल्लेबाजों ने तो अपने बल्ले से कहर बरपाया ही साथ ही साथ गेंदबाजों ने भी अपनी आग उगलती हुई गेंदों से बल्लेबाजों को कमर तोड़ दी.

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह से लेकर कुलदीप यादव तक ने अपनी घातक गेंदबाजी से बल्लेबाजों को बेबस किया. आइए टी20 विश्व कप में टॉप प्रदर्शन करने वाले टॉप 10 गेंदबाजों के बारे में जानते हैं.

टी20 विश्व कप 2024 के टॉप 10 गेंदबाज

  1. अर्शदीप सिंह (भारत)
  2. फजल हक फारूकी (अफगानिस्तान)
  3. जसप्रीत बुमराह (भारत)
  4. एनरिक अर्नो नोर्त्जे (साउथ अफ्रीका)
  5. राशिद खान (अफगानिस्तान)
  6. रिशाद हुसैन (बांग्लादेश)
  7. नवीन उल हक (अफगानिस्तान)
  8. अल्जारी शहीम जोसेफ (वेस्टइंडीज)
  9. एडम जंपा (ऑस्ट्रेलिया)
  10. कगिसो रबाडा (साउथ अफ्रीका)

1. अर्शदीप सिंह

भारत के तेज गेंदबाजी अर्शदीप सिंह ने टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया है. भारत को विजेता बनाने में उन्होंने अपना अहम योगदान दिया. उनकी गेंदों ने बल्लेबाजों रन बनाने के लिए मजबूर कर दिया. अर्शदीप ने 8 मैचों में 7.16 की इकॉनमी के साथ 17 विकेट झटके.

2. फजल हक फारूकी

अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज फजल हक फारूकी ने पूरे टूर्नामेंट में कमाल की गेंदबाजी की.  उनकी गेंदों ने बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए तरसा दिया था. उन्होंने टूर्नामेंट के बेस्ट बॉलर का पुरस्कार जीता. उन्होंने 8 मैचों में 6.31 की इकॉनमी के साथ 17 विकेट चटकाए.

3. जसप्रीत बुमराह

भारत के तेज गेंदबाज बूम-बूम बुमराह ने इस टूर्नामेंट में भारत को मुश्किल स्थितियों से निकालने का काम किया है. फाइनल मुकाबले में उनका 16वां और 18वां ओवर कमाल का रहा. बुमराह ने 8 मैचों में 4.17 इकॉनमी के साथ 15 विकेट लिए.

4. एनरिक अर्नो नोर्त्जे

साउथ अफ्रीका ने फाइनल तक का सफर अपने गेंदबाजों और बल्लेबाजों की बदौलत तय किया. उसके तेज गेंदबाज एनरिक अर्नो नोर्त्जो ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 9 मुकाबले में 5.74 की इकॉनमी के साथ 15 विकेट लिए.

5. राशिद खान

अफगानिस्तान के राशिद खान ने इस विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया. उनकी टीम के कई खिलाड़ी ने क्रिकेट फैंस का दिल जीता. राशिद खान ने टूर्नामेंट में 8 मैचों में 6.17 की इकॉनमी के साथ 14 विकेट लिए.

6. रिशाद हुसैन

बांग्लादेश के रिशाद हुसैन ने भी गेंदबाजी में अपना लोहा मनवाया. उनकी टीम ने सुपर 8 तक का सफर तय किया. रिशाद हुसैन ने टी20 विश्व कप 2024 में कमाल का प्रदर्शन करते हुए 7 मैचों में 7.76 की इकॉनमी के साथ 14 विकेट लिए.

7. नवीन उल हक

अफगानिस्तान की पूरी टीम ने इस बार विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया. बल्लेबाजों से लेकर गेंदबाजों तक ने कमाल का खेल दिखाया. नवीन उल हक ने अपनी आग उगलती हुई गेंदों से 8 मैचों में 6 की इकॉनमी के साथ 13 विकेट चटकाए.

8. अल्जारी शहीम जोसेफ

वेस्टइंडीज के अल्जारी शहीम जोसेफ टी20 विश्व कप 2024 में विकेट लेने के मामले में 8वें नंबर पर हैं. उन्होंने 7 मैचों में 7.72 की इकॉनमी के साथ 13 विकेट लिए. उनकी कसी हुई गेंदबाजी ने विरोधी टीम के बल्लेबाजों को खूब छकाया.

9. एडम जंपा

ऑस्ट्रेलिया टीम ने विश्व कप 2024 में सुपर 8 तक का सफर तय किया. भारत ने सुपर 8 में ऑस्ट्रेलिया को करारी हार दी थी. ऑस्ट्रेलिया के एडम जंपा ने 7 मैचों में 6.67 की इकॉनमी के साथ 13 विकेट चटकाए. उनकी गेंदों ने अमेरिका में खूब तबाही मचाई थी.

10. कगिसो रबाडा

साउथ अफ्रीका के कगिसो रबाडा ने भी अपनी गेंदबाजी से टी20 विश्व कप में सभी को प्रभावित किया है. उनकी गेंदों ने बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए बेबस करने का काम किया. उन्होंने 9 मैचों में 6.29 इकॉनमी के साथ 13 विकेट झटके.