menu-icon
India Daily
share--v1

T20 WC: महीने के 23 दिन बारिश, भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल रद्द हुआ तो क्या होगा? आईसीसी ने क्यों किया इतना बड़ा धोखा?

T20 World cup, IND vs ENG: टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम अजेय रही है. सभी टीमों को रौंदते हुए टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची है. अब सेमीफाइनल में 27 जून को भारत का मुकाबला इंग्लैंड से है. मैच वेस्टइंडीज के गुयाना में खेला जाना है. मगर इस मैच पर बारिश का खतरा है और आईसीसी ने इस मैच के लिए कोई रिजर्व डे भी नहीं रखा है.

auth-image
India Daily Live
Team india
Courtesy: Social Media

टी20 वर्ल्ड कप में अब नॉकआउट मुकाबलों की बारी है. पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका का सामना अफगानिस्तान से होगा, वहीं दूसरे सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड आमने-सामने होंगे. भारत बनाम इंग्लैंड मैच वेस्टइंडीज के गुयाना में स्थित प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच पर बारिश का खतरा है. आईसीसी ने इस मुकाबले के लिए रिजर्व डे नहीं रखा है. इसलिए इस बात की चर्चा है कि आखिर आईसीसी ने ऐसा क्यों किया. 

अब ये सवाल करोड़ों क्रिकेट फैंस के मन में है कि अगर ये मैच नहीं हो पाता है तो क्या होगा. क्या भारत फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा? इतने बड़े टूर्नामेंट के सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे क्यों नहीं रखा गया? ये दो टीमों के साथ धोखा नहीं है? 

गुयाना में 30 दिन में 23 दिन होती है बारिश

भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल 27 जून को सुबह 10: 30 बजे से खेला जाना है. मौसम का हाल देखें तो गुयाना में अगले पूरे सप्ताह भारी बारिश का अनुमान है. भारत-इंग्लैंड मैच गुरुवार को खेला जाना है और इस दिन भी गुयाना में झमाझम बारिश होने का अनुमान है. यहां महीने के 23 दिन बारिश होता है. इस बात की पुरी संभावना है कि मैच बारिश के कारण रद्द हो जाएगा. भारत के लिए अच्छी बात ये है कि सुपर-8 के ग्रुप में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचा है. 

4 घंटे और 10 मिनट का अतिरिक्त समय

दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है. जबकि पहले सेमीफाइनल के लिए आईसीसी ने रिजर्व डे रखा है. अगर भारत और इंग्लैंड वाले मैच में बारिश होती है तो बस 4 घंटे और 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. इतने समय में अगर मैच नहीं पूरा हो पाता है तो ऐसी स्थिति में मैच रद्द घोषित कर दिया जाएगा. ऐसे में ग्रुप स्टेज में टॉप करने वाली टीम सीधे फाइनल खेलेगी. 

रद्द होता है दूसरा सेमीफाइनल तो कौन सी टीम फाइनल में जाएगी? 

भारत ने सुपर-8 के ग्रुप-1 में टॉप किया था. सेमीफाइनल बारिश के चलते रद्द होता है तो टीम इंडिया फाइनल में पहुंच जाएगी. जबकि ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर रही इंग्लैंड टीम बाहर होगी. हालांकि रोहित शर्मा मुकाबला कर के फाइनल में जाना पसंद करेंगे. पिछले टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया था. टीम इंडिया उस हार का बदला लेना चाहेगी. 

पहला सेमीफाइनल, SA vs AFG

पहला सेमीफाइनल मैच ग्रुप 1 की नंबर 2 वाली अफगानिस्तान टीम, जबकि ग्रुप 1 की नंबर एक इंग्लैंड के बीच होगा. यह मैच 26 जून को त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला जाना है.

दूसरा सेमीफाइनल, IND vs ENG

दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला ग्रुप 1 की नंबर वन टीम भारत, जबकि दूसरे ग्रुप 2 की नंबर दो वाली टीम इंग्लैंड के बीच होना है. यह मैच गयाना में खेला जाना है.